नई दिल्ली। मौसम चाहे जो भी हो, अपनी सेहत का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। खासकर अगर आप डायबिटीज (Diabetes) के मरीज हैं, तो सेहत का ख्याल रखना ज्यादा जरूरी हो जाता है। गर्मियों में मौसम में अकसक खुद को हाइड्रेट रखना जरूरी है, लेकिन डायबिटीज के मरीजों के लिए अपने ब्लड शुगर (Blood Sugar) लेवल को कंट्रोल में रखना भी जरूरी होता है। ऐसे में आप इस मौसम में अपनी रूटीन में कुछ ऐसे ड्रिंक्स (Summer Drinks) शामिल कर सकते हैं, जो आपको हाइड्रेट रखे के लिए साथ ही आपके ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल में रखेंगे।

नींबू के साथ आइस्ड ग्रीन टी

ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है और इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार करती है। जब इसे नींबू के रस के साथ मिलाया जाता है, तो यह ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करते हुए हाइड्रेटेड रहने में मदद करती है। इस यह गर्मियों के लिए एक ताजा और कम कैलोरी वाला विकल्प बन जाता है।

कुकुंबर मिंट वॉटर

खीरे में कार्बोहाइड्रेट कम होता है और पानी की मात्रा अधिक होती है, जो इस गर्मियों में पानी की कमी दूर करने का एक बढ़िया विकल्प बनाता है। वहीं, इसमें ताजी पुदीने की पत्तियां मिलाने से स्वाद बढ़ जाता है और ठंडक मिलती है। साथ ही ब्लड शुगर लेवल भी नियंत्रण में रहता है।

तरबूज तुलसी ड्रिंक

तरबूज नेचुरली मीठा और हाइड्रेटिंग होता है, जो इसे गर्मियों का एक शानदार फल बनाता है। इसके साथ तुलसी मिलाने से, जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, यह एक ताजा पेय बन जाता है, जो मीठे की क्रेविंग्स को शांत करते हुए ब्लड शुगर के लेवल को स्थिर करने में मदद करता है।

नारियल पानी

इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर और लो कार्बोहाइड्रेट वाला नारियल पानी गर्मी में हाइड्रेटेड रहने का एक बढ़िया विकल्प है। इसकी प्राकृतिक मिठास ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल रखने में मदद करती है।

आइस्ड हिबिस्कस डी

हिबिस्कस टी ब्लड प्रेशर को कम करने और हार्ट हेल्थ में सुधार करने की क्षमता के लिए जानी जाती है। इसमें बर्फ मिलाने से यह गर्मियों का एक रिफ्रेशिंग ड्रिंक बन जाता है, जो अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण ब्लड शुगर के स्तर को मैनेज करने में मदद करता है।