विमानों को बम से उड़ाने की धमकी मिलने का सिलसिला थम नहीं रहा। शुक्रवार को दिल्ली से लंदन जाने वाली विस्तारा की एक फ्लाइट (UK17) में बम से उड़ाने की धमकी मिलने के बाद उसे फ्रैंकफर्ट डायवर्ट किया गया है। इसके बाद फ्रैंकफर्ट में फ्लाइट की इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई।

शनिवार सुबह एयरलाइन प्रवक्ता ने कहा कि उड़ान फ्रैंकफर्ट हवाई अड्डे पर सुरक्षित रूप से उतर गई और अनिवार्य जांच की जा रही है। सुरक्षा एजेंसियों से मंजूरी मिलने के बाद फ्लाइट अपने गंतव्य के लिए उड़ान भरेगी।

शुक्रवार को अकासा एयर की एक फ्लाइट को मिली धमकी

इस बीच, अकासा एयर ने कहा कि शुक्रवार को बेंगलुरु से मुंबई के लिए उड़ान भरने वाली उसकी फ्लाइट क्यूपी 1366 को प्रस्थान से कुछ समय पहले एक सुरक्षा चेतावनी मिली थी।

पिछले कुछ दिनों में 40 उड़ानों को बम की धमकी मिली चुकी है। हालांकि, सभी धमकियां अफवाह निकली है।

भारत सरकार ने जताई चिंता

नागरिक उड्डयन मंत्रालय एयरलाइनों को बम की झूठी धमकियों की घटनाओं को रोकने के लिए सख्त नियम बनाने की योजना बना रहा है, जिसमें अपराधियों को नो-फ्लाई सूची में डालना भी शामिल है।

धमकी देने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई 

नागरिक उड्डयन मंत्री के राममोहन नायडू ने फ्लाइट को बम से उड़ाने की धमकी पर चिंता जाहिर की। उन्होंने कहा कि मंत्रालय नियमों में संशोधन करने पर विचार कर रहा है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि एयरलाइनों को बम की धमकी की घटनाओं के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए।

उन्होंने इन घटनाओं के पीछे किसी बड़ी साजिश की आशंका से इनकार किया। मुंबई पुलिस इस सिलसिले में तीन दिनों में सात केस दर्ज किए हैं।

10 सोशल मीडिया हैंडल किए गए ब्लॉक 

फ्लाइट्स को बम रखे होने की धमकी देने वाले लगभग 10 सोशल मीडिया हैंडल को साइबर सुरक्षा एजेंसियों ने निलंबित या ब्लॉक कर दिया है। सूत्रों ने बताया कि साइबर, विमानन सुरक्षा और खुफिया एजेंसियों की एक संयुक्त टीम द्वारा विश्लेषण किए जाने के बाद इन हैंडल को निलंबित करने के आदेश जारी किए गए, क्योंकि इनसे अफवाहें फैलाई जा रही थीं। इनमें से अधिकांश खाते एक्स पर थे।

नाबालिग ने दी थी बम से उड़ाने की धमकी! 

कुछ दिनों पहले मुंबई से न्यूयॉर्क जा रहे एयर इंडिया के विमान को बम से उड़ाने की धमकी दी गई थी। इस सिलसिले में मुंबई मुंबई पुलिस ने छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जाकर एक नाबालिग को एक हिरासत में लिया। 

शहर के सन सिटी निवासी अग्रवाल परिवार के 17 वर्षीय नाबालिग ने सोशल मीडिया के जरिए विमान में बम होने की अफवाह फैलाई थी।