इस दुनिया में 95% लोग अमीर बनना चाहते हैं और धन और समृद्धि में रहना चाहते हैं। लेकिन हर कोई इस सपने को हासिल नहीं कर पाता. हालाँकि, वे अपना प्रयास नहीं छोड़ रहे हैं।

वास्तु शास्त्र आपके धन और समृद्धि में रहने के सपने को साकार करने में मदद करता है।

वास्तु शास्त्र एक प्राचीन भारतीय विज्ञान है। यह सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा देने और धन को आकर्षित करने के लिए दिशानिर्देश प्रदान करता है।

प्राचीन भारतीय वास्तुकला के माध्यम से संरचनाओं को प्रकृति के पैटर्न के साथ जोड़कर समृद्धि और खुशी प्राप्त की जा सकती है। वास्तु शास्त्र या वास्तु नियम आपके धन को बढ़ाने, सकारात्मक ऊर्जा बढ़ाने और नकारात्मक प्रभावों को कम करने में आपकी मदद करता है।

कई लोग मानते हैं कि इन वास्तु नियमों का पालन करने से धन और सफलता में वृद्धि होगी। तो जानें वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में धन और समृद्धि को दोगुना कैसे करें।

दशा का महत्व
वास्तु के अनुसार धन को आकर्षित करने में दशा वास्तुशास्त्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इसके अनुसार उत्तर दिशा धन और समृद्धि से जुड़ी है। इस पर धन के देवता कुबेर का शासन है। इसलिए इस दिशा में वित्तीय दस्तावेज या कीमती सामान रखने से घर में अधिक धन आएगा। साथ ही पूर्व दिशा की ओर मुंह करके काम करने से उत्पादकता बढ़ेगी और आप आर्थिक रूप से प्रगति करेंगे।

धन को आकर्षित करने में जल की भूमिका
वास्तु के नियमों के अनुसार धन और समृद्धि लाने में जल तत्व भी महत्वपूर्ण है। पूर्वोत्तर कोने में पानी का फव्वारा या मछली टैंक आपकी वित्तीय वृद्धि को बढ़ाने में मदद कर सकता है। लेकिन इन क्षेत्रों को साफ़ रखना सुनिश्चित करें क्योंकि गंदा पानी सकारात्मक ऊर्जा को ख़त्म कर देता है।

 

दरवाजे और खिड़कियों का महत्व
घर के दरवाजे और खिड़कियां ऊर्जा के प्रवेश बिंदु के रूप में कार्य करते हैं। इसलिए घर में धन को आकर्षित करने के लिए दरवाजे और खिड़की की स्थिति बहुत महत्वपूर्ण होती है। सुनिश्चित करें कि आपके घर का मुख्य द्वार उत्तर या उत्तर-पूर्व की ओर हो।

अगर आप घर में अच्छी ऊर्जा और सौभाग्य लाना चाहते हैं तो खिड़कियाँ अंदर की ओर खोलें। ये आपके धन को घर से बाहर जाने से रोकेंगे।

वास्तु शास्त्र कहता है कि घर में जहां अस्वच्छ स्थान होते हैं वहां भगवान साफ-सुथरे स्थानों पर निवास करते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार, आपके घर में धन टिके या आपके घर आए इसके लिए घर को साफ-सुथरा रखें। गंदे घर में केवल नकारात्मक ऊर्जा होती है। एक साफ-सुथरा घर न केवल सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करता है बल्कि आपके घर के चारों ओर धन और सकारात्मक ऊर्जा भी लाता है। घर को हमेशा साफ-सुथरा रखने से नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाती है।

अग्नि मूल
वास्तु शास्त्र के अनुसार, 'दक्षिण पूर्व क्षेत्र' जिसे 'अग्नि मूल' के नाम से जाना जाता है, उस क्षेत्र को इंगित करता है जहां धन का प्रवाह अधिक है और आय के स्रोत अधिक हैं। यह एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जो आपकी संपत्ति को बढ़ाने में मदद करेगा। इसलिए पैसों का लॉकर उत्तर पूर्व दिशा में रखना चाहिए। आप अपनी संपत्ति को तेजी से दोगुना और तिगुना भी कर सकते हैं।