भोपाल। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी की मैराथन बैठकों का दौर जारी है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह राजधानी भोपाल में मैराथन बैठकें कर रहे हैं। उनका महज 15 दिनों में दूसरी बार एमपी आना हुआ है। मिशन 2023 के लिए शाह ने बुधवार को प्रदेश के प्रमुख नेताओं के साथ करीब चार घंटे बैठक कर विधानसभा चुनाव को लेकर कई महत्वपूर्ण फैसले लिए। इस दौरान शाह मध्य प्रदेश को लेकर मिले जमीनी फीडबैक की समीक्षा करते नजर आए। जानकारी के अनुसार केंद्रीय नेतृत्व ने मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर खुद अपना सर्वे करवाया है, जिसकी ग्राउंड रिर्पोट के आधार पर अमित शाह ने नेताओं को जमीनी हकीकत से भी रू-ब-रू करवाया। प्रदेश भाजपा कार्यालय में हुई बैठक के बाद शाह होटल ताज के लिए रवाना हो गए। बता दें शाह करीब 5 साल बाद बैठक के बाद भोपाल में देर रात तक रुके हैं।
अमित शाह की बैठक के बाद अब भाजपा विधानसभा चुनाव में टिकट बांटने का फार्मूला तय करेगी। प्रदेश में 16 लोगों की टीम टिकटों पर फैसला लेगी। शाह ने प्रमुख नेताओं से दो-दो नेताओं की टीम बनाकर अलग से चर्चा भी की है। मिशन 2023 के लिए करीब 4 घंटे तक शाह ने प्रदेश की टॉप लीडरशिप के साथ बैठक की और प्रदेश की कमजोर सीटों पर भी मंथन किया गया। भाजपा मुख्यालय में गृह मंत्री शाह के साथ प्रदेश भाजपा कोर ग्रुप की लंबी बैठक में केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया समेत प्रदेश के अन्य दिग्गज नेताओं की चुनाव में भूमिका पर भी मंथन हुआ। बैठक में प्रदेश संगठन द्वारा चुनावी तैयारियों व आगामी कार्यक्रमों की रूपरेखा भी बनाई गई। मौजूदा राजनीतिक स्थिति व जनता के रुझान का भी आकलन बैठक में किया गया।  बैठक में शाह ने पार्टी के पक्ष में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने, मुद्दे, नारे सहित आगामी कार्यक्रमों पर चर्चा की। साथ ही पिछली बैठक में जो विषय निर्धारित किए गए थे, उनके क्रियान्वयन की समीक्षा की।

केंद्र की ओर से करवाया गया सर्वे
मध्य प्रदेश चुनाव को लेकर केंद्र की ओर से सर्वे करवाया गया है, जिसके बाद प्रदेश को लेकर मिले जमीनी फीडबैक की समीक्षा भी की गई है। बैठक में विधानसभा चुनाव को लेकर कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए। ग्राउंड रिपोर्ट के आधार पर गृह मंत्री अमित शाह ने जमीनी हकीकत बयां कि जिसके बाद बैठक खत्म कर वह प्रदेश भाजपा कार्यालय से होटल ताज के लिए रवाना हो गए।

 सितंबर में  शुरू होगी विजय संकल्प यात्रा
भाजपा के वरिष्ठ नेता और देश के गृह मंत्री अमित शाह की बैठक में विजय संकल्प यात्रा की रूपरेखा तय की गई। यह यात्रा सितंबर से उज्जैन से निकल सकती है। चुनावी तैयारी की पिछले बैठक के फैसलों पर प्रगति पर भी चर्चा हुई। यह भी तय हुआ कि कांग्रेस जो मुद्दे उठाती है, उनका आक्रामक तरीके से कैसे जवाब दिया जाए। प्रदेश में पांच जगह से निकलने वाली विजय संकल्प यात्रा का नेतृत्व केंद्रीय मंत्री करेंगे। सीएम शिवराज सिंह चौहान इन यात्राओं के दौरान बड़े कार्यक्रमों में शामिल होंगे। बैठक में  गृह मंत्री शाह के साथ भाजपा के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बीएल संतोष, सह संगठन महामंत्री शिवप्रकाश, चुनाव प्रभारी भूपेंद्र यादव, सह प्रभारी अश्विनी वैष्णव, मप्र चुनाव प्रबंधन समिति के संयोजक नरेंद्र सिंह तोमर, प्रहलाद पटेल, सांसद फग्गन सिंह कुलस्ते, राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा, संगठन महामंत्री हितानंद शर्मा, सीएम शिवराज सिंह चौहान सहित तमाम वरिष्ठ नेता मौजूद थे। करीब चार घंटे चली बैठक में प्रदेश चुनाव प्रबंधन समिति समेत एक दर्जन से ज्यादा समितियों के विस्तार व उनके प्रमुखों की जिम्मेदारी तय करने का फैसला हुआ।  

महिलाओं को लेकर बड़ी घोषणा संभव
विधानसभा चुनाव जीतने के लिए भाजपा तैयारी में कोई कसर नहीं छोडऩा चाहती है। लाड़ली बहना योजना लागू करने के बाद जिस तरह से प्रदेश की महिलाओं का रुझान भाजपा की तरफ बढ़ रहा है। ऐसे में भाजपा नेता में हैं। भाजपा प्रदेश की महिलाओं को रक्षाबंधन पर एक और बड़ा तोहफा देने का खाका भी तैयार कर लिया है। बैठक में शाह के सामने मसौदा प्रस्तुत किया गया है। माना जा रहा है कि रक्षा बंधन पर महिलाओं को 500 रुपए में गैस सिलेंडर या लाड़ली बहना योजना की राशि एक हजार से बढ़ाकर 1250 करने की घोषणा भी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कर सकते हैं।