रायगढ़ :  रायगढ़ में खेल प्रतिभाओं को उच्च स्तरीय सुविधाएं प्रदान करने शहर के सबसे बड़े स्टेडियम को संवारने की कवायद कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा की पहल पर शुरू कर दी गई है। इसमें खेल के लिए मैदान और कोर्ट को विकसित करने के साथ पहले से मौजूद सुविधाओं को बेहतर करने का काम किया जा रहा है। ताकि रायगढ़ के साथ साथ जिले के खिलाड़ी खेलें, बढ़ें, निखरे और प्रदेश के साथ राष्ट्रीय अंतर्राष्ट्रीय स्तर तक अपनी प्रतिभा दिखा सकें।
      कलेक्टर सिन्हा ने सीएसआर के तहत इसकी जिम्मेदारी जिंदल समूह को दी है। पिछले दिनों निर्माण कार्यों का भूमिपूजन भी किया गया है। इस प्रोजेक्ट के तहत रायगढ़ स्टेडियम के जिम, बैडमिंटन और बास्केटबाल कोर्ट, स्विमिंग पूल, टेबल टेनिस हाल में सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी। मुख्य गैलरी और पेवेलियन की सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी। स्टेडियम में संपूर्ण जिम का काया-कल्प किया जाएगा। जिनमें उपकरणों की व्यवस्था, जिम के फर्श पर मैटिंग का कार्य, रंगाई-पुताई, महिलाओं हेतु पृथक से वॉशरुम व चेंजिंग रुम का निर्माण होगा। नए उपकरणों की व्यवस्था के साथ पुराने उपकरणों के मरम्मत का कार्य निर्धारित है।
बैडमिंटन-दोनों कोर्ट बैडमिंटन कोर्ट का विश्व स्तरीय वुडन कोर्ट व संपूर्ण हॉल का जीर्णोद्धार किया जाएगा। जिसके तहत वुडन कोर्ट में हाई क्लास 5 एमएम मैटिंग बिछाया जायेगा, सुविधाओं का विस्तार करते हुए हॉल के अंदर वॉशरुम व चेंजिंग रूम, रिसेप्शन कंपार्टमेंट व प्रवेश द्वार की मरम्मत की जाएगी।
बास्केट बॉल- रायगढ़ स्टेडियम में वर्तमान में एक बास्केट बॉल कोर्ट है। उसके जीर्णोद्धार के साथ ही एक नया बास्केटबाल कोर्ट भी बनाया जायेगा। इसके साथ ही दोनों कोर्ट के बाहर जाली दार फेंसिंग व लाईटिंग की व्यवस्था किया जाएगा। जिससे डे और नाइट में खिलाड़ी अभ्यास कर सकें।
टी.टी.हॉल-टी.टी.हॉल को जाने वाली सीढिय़ों को नये स्वरुप व डिजाईन में बनाया जाना, टी.टी.हॉल में टाईल्स, बाथरूम का जीर्णोद्धार खिड़कियों एवं दरवाजों को नवीनीकरण व कुलिंग की व्यवस्था का कार्य किया जाएगा।
स्विमिंगपुल-स्विमिंगपुल में स्थित दोनों गैलरियों में सीढिय़ों एवं शैड का निर्माण, फिल्टर प्लांट में सिलिका सेंड को बदले जाने का कार्य स्विमिंग पुल में 8 नग लैन लेने का कार्य, स्विमिंग पुल के गार्डन में घांस एवं पौधे लगाने का कार्य, पुल के चारों और अभिभावकों के बैठने हेतु शेड निर्माण कार्य किया जाना प्रस्तावित है।
पेवेलियन एवं मुख्य गैलरी- रायगढ़ स्टेडियम मैदान के अंदर का मुख्य पेवेलियन जो कि पुराना व जीर्ण हो चुका है। इसका भी जीर्णोद्धार करने का प्रस्ताव है। जिसके तहत स्कोरिंग सेक्शन, रेलिंग और टॉयलेट की मरम्मत व रंगाई-पोताई किया जाएगा। इसके साथ ही मुख्य गैलरी के लिए शेड का निर्माण भी किया जाएगा।
हाई मास्ट फ्लैग पोस्ट-रायगढ़ स्टेडियम परिसर में फ्लैग फाउंडेशन ऑफ  इंडिया के द्वारा जिंदल समूह की ओर से 72 फिट उंचाई का हाई मास्ट फ्लैग पोस्ट का निर्माण किया जा चुका है। उक्त फ्लैग पोस्ट का लोकार्पण भी किया जाना है।