• ढाई लाख वर्ग फीट में 3 डोम, 30 एलईडी स्क्रीन, 5000 वर्ग फीट का स्टेज और एक साथ डेढ़ लाख श्रद्धालुओं के बैठने की व्यवस्था की जा रही


भोपाल । कांग्रेस अब भाजपा की तर्ज पर हिंदुत्व के सहारे चुनावी समर पार करना चाहती है। पीसीसी चीफ कमलनाथ पंडित धीरेंद्र शास्त्री की राम कथा करवा रहे हैं। सिमरिया मंदिर के पीछे 5 से 7 अगस्त तक कथा होगी। हाल में भोपाल में चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने पंडित प्रदीप मिश्रा की कथा करवाई थी। अब सवाल ये है कि क्या हिंदुत्व कार्ड कांग्रेस को विधानसभा चुनाव में जीत दिला पाएगा? कथा से पहले कलश यात्रा भी निकाली जाएगी। इसके लिए मारुति नंदन सेवा समिति के संयोजक आनंद बख्शी, पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ और सांसद नकुलनाथ तैयारियों में जुटे हैं। रामकथा की खास बात यह है कि इसके लिए आयोजन समिति ने 12 किसानों से कुल 25 एकड़ जमीन दो महीने के लिए किराए पर ली है। प्रति एकड़ 18 हजार रुपए किराया भी दिया गया है।
आयोजन समिति ने किसानों की जमीन पर रामकथा के दौरान उन्हें नुकसान नहीं उठाना पड़े, इसलिए यह भुगतान एडवांस कर दिया गया है। इसके अलावा सभी 12 किसानों को पंडित धीरेंद्र शास्त्री के दर्शन का भी आश्वासन दिया गया है। इस तरह दो महीने के लिए 25 एकड़ जमीन का किराया साढ़े चार लाख दिया जा चुका है। ढाई लाख वर्ग फीट में 88 लाख रुपए के 3 डोम, 30 एलईडी स्क्रीन, 5000 वर्ग फीट का स्टेज और एक साथ डेढ़ लाख श्रद्धालुओं के बैठने की व्यवस्था की जा रही है।


पंडित धीरेंद्र शास्त्री की टीम शहनाई लॉन में रुकेगी
कथावाचक पंडित धीरेंद्र शास्त्री के साथ 100 से ज्यादा लोग रहेंगे। इनके ठहरने की व्यवस्था समिति ने शहनाई लॉन में की गई है। इसमें पंडित धीरेंद्र शास्त्री के सुरक्षा गार्ड, संगीत मंडली की टीम सहित अन्य लोग भी शामिल हैं। यहां ठहरने से लेकर खान-पान की व्यवस्था का ध्यान रखा जा रहा है, ताकि किसी भी प्रकार की परेशानी न हो।


पंडित धीरेंद्र शास्त्री 110 विद्यार्थियों को करेंगे पुरस्कृत
तुलसीदास रचित रामचरित मानस के (सुंदरकाण्ड एवं बालकाण्ड) पर आधारित एक जिला स्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन भी होगा। इस स्पर्धा के विजयी प्रतिभागियों को ख्याति प्राप्त कथावाचक बागेश्वर धाम के पंडित धीरेंद्र शास्त्री, पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ और सांसद नकुलनाथ द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा।


हर ब्लॉक से 10 विद्यार्थियों का होगा चयन
जिला कांग्रेस धर्म एवं उत्सव प्रकोष्ठ के जिला अध्यक्ष आनंद बक्षी, नगर निगम के जलसभापति प्रमोद शर्मा व पार्षद चंदू ठाकरे ने बताया कि जिले के 11 ब्लॉकों में प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। इसमें (सुंदरकाण्ड एवं बालकाण्ड) से जुड़े प्रश्नों को पूछा जाएगा। ऑफलाइन होने वाली इस प्रतियोगी परीक्षा का आयोजन विकासखंड स्तर पर किया जाएगा। परीक्षा के बाद चयन समिति द्वारा किया जाएगा। इसमें प्रत्येक ब्लॉक से 10 विद्यार्थियों का चयन होगा। इस तरह जिले से कुल 110 विद्यार्थी चयनित होंगे। प्रतियोगिता के प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान पर रहने वाले विद्यार्थियों को कमलनाथ व सांसद नकुलनाथ पुरस्कृत करेंगे, जबकि बाकी बच्चों को पंडित धीरेन्द्र शास्त्री पुरस्कृत करेंगे।