ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर में दर्शन की व्यवस्था बेहतर बनाने को प्रशासन हर कवायद कर रहा है। अभी आनलाइन पंजीकरण के लिए न्यायालय से अनुमति नहीं मिली है, लेकिन आनलाइन पंजीकरण के लिए सारे संसाधन प्रशासन पहले ही तैयार करना चाहता है।

न्यायालय से अनुमति के बाद पंजीकरण से ही दर्शन होंगे। सोमवार को मंडलायुक्त रितू माहेश्वरी ने मथुरा-वृंदावन विकास प्राधिकरण की बोर्ड बैठक में इस पर मंथन हुआ। संसाधन बनाने में एक करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। अन्य विकास कार्यों के लिए भी 18 करोड़ के प्रस्ताव अनुमोदित हुए।

दर्शन की बिगड़ती है व्यवस्था

ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर में दर्शन की व्यवस्था बिगड़ती जा रही है। बोर्ड की बैठक में दर्शन के लिए आनलाइन पंजीकरण कराने को साफ्टवेयर विकसित करने का निर्णय लिया गया। इस पर विप्रा एक करोड़ रुपये खर्च करेगा। इसके लिए बकायदा कंट्रोल रूम बनाकर आपरेटर रखे जाएंगे। आनलाइन पंजीकरण के साथ ही कियोस्क, बार कोड स्कैन करके भी पंजीकरण कराने की व्यवस्था होगी। भीड़ अधिक होने पर मैनुअल पंजीकरण कराने पर भी सहमति बनी।

श्रद्धालुओं के लिए चलेगी गोल्फ कार्ट, ई-बाइक स्टैंड बनेंगे

मथुरा, वृंदावन व गोवर्धन में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए 20 गोल्फ कार्ट खरीदे जाएंगे। इसकी लागत करीब दो करोड़ रुपये है। इससे श्रद्धालु धार्मिक और ऐतिहासिक स्थलों का भ्रमण कर सकेंगे। विभिन्न स्थलों पर 60 लाख की लागत से ई-बाइक स्टैंड का निर्माण होगा। 30 ई-बाइक खरीदी जाएंगी।

जवाहर बाग में बनेगा फूड जोन

जवाहर बाग में लाइट एंड साउंड शो का प्रस्ताव भी अनुमोदित किया गया है। यहां पर फूड जोन विकसित किया जाएगा। यहां आने वाले लोगों को ब्रज के खानपान का स्वाद मिल सकेगा। इन दोनों कार्यों पर करीब सात करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।