बेंगलुरु स्थित इलेक्ट्रिक मोबिलिटी स्टार्ट-अप Orxa Energies ने अपनी मेंटिस परफॉर्मेंस इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल लॉन्च करने की घोषणा की है। नई Orxa Mantis की कीमत 1.3 किलोवाट चार्जर सहित 3.60 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, बेंगलुरु) है।

ये सीधे तौर पर Ultraviolette F77 को टक्कर देगी। आइए, इसके बारे में जान लेते हैं। इसे 10 हजार रुपये देकर बुक किया जा सकता है और ये ऑफर शुरुआत के 10 हजार ग्राहकों के लिए है। बाद में इस इलेक्ट्रिक बाइक का बुकिंग अमाउंट 25 हजार रुपये कर दिया जाएगा।

Orxa Mantis में क्या खास?

ओरक्सा का कहना है कि नई मेंटिस भारत में बनी अपनी श्रेणी की सबसे हल्की बाइक है। पूरी तरह से इन-हाउस डेवलप्ड इस ई-बाइक का वजन 182 किलोग्राम (कर्ब) है और ये 8.9 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। कंपनी का कहना है कि शहर के ट्रैफिक को ध्यान में रखते हुए ये 20-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार 6.2 सेकंड में हासिल कर सकेगी।

इसको एक पीएमएस लिक्विड-कूल्ड इलेक्ट्रिक मोटर पावर मिलती है, जिसका वजन सिर्फ 11.5 किलोग्राम है और इसे 135 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड के साथ 20.5 किलोवाट (27.4 बीएचपी) और 93 एनएम पीक टॉर्क के लिए ट्यून किया गया है।

बैटरी और रेंज

ई-बाइक एक बार चार्ज करने पर 221 किमी (आईडीसी) की दावा की गई रेंज के साथ 8.9 kWh बैटरी पैक का उपयोग करती है। ये एक एडवांस BMS और dual-redundant thermal management के साथ आती है। इसकी बैटरी भी IP67 रेटेड है। इलेक्ट्रिक परफॉर्मेंस ऑफरिंग 5-इंच टीएफटी स्क्रीन से लैस है और राइड-बाय-वायर के साथ भी आती है। इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 180 मिमी है।

कंपनी का फ्यूचर प्लान

ओरक्सा ने निर्बाध स्वामित्व अनुभव सुनिश्चित करने के लिए रणनीतिक रूप से साझेदारी की है। कंपनी ने बिक्री के बाद की सेवाओं के लिए स्पेयर इट के साथ साझेदारी की है, जबकि नुनाम एंड-ऑफ-लाइफ बैटरी बायबैक सेवाएं प्रदान करेगा। कंपनी का कहना है कि बाइक बेचने पर ग्राहकों को लागत पर 40 फीसदी का फायदा मिलेगा। इसके अलावा, बोल्ट के साथ ओरक्सा की साझेदारी मेंटिस मालिकों के लिए बोल्ट के फास्ट-चार्जिंग स्टेशनों के उपयोग को सक्षम बनाएगी।