नई दिल्ली । रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भरोसा जताया कि पीओके का भारत में विलय होगा। उन्होंने कहा कि, वहां ऐसे हालात बन रहे हैं कि पीओके के लोग खुद ही भारत में विलय चाहते हैं।
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज की कश्मीर को लेकर हाल ही में की गई टिप्पणी के बारे में पूछे जाने पर राजनाथ सिंह ने कहा, क्या वे कभी कश्मीर ले सकते हैं? उन्हें पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के बारे में चिंतित होना चाहिए। मैंने लगभग डेढ़ साल पहले कहा था कि हमें हमला करके उस पर कब्जा करने की कोई जरूरत नहीं होगी, क्योंकि वहां ऐसे हालात बन रहे हैं कि पीओके के लोग खुद ही भारत में विलय की मांग कर रहे हैं।”
रक्षा मंत्री से जब पूछा गया कि क्या सरकार कोई योजना बना रही है? उन्होंने जवाब दिया, मैं इससे ज्यादा कुछ नहीं कहूंगा, मुझे कहना भी नहीं चाहिए। हम किसी भी देश पर हमला नहीं करने जा रहे हैं। भारत का चरित्र है कि वह दुनिया के किसी भी देश पर कभी हमला नहीं करता। न इसने हमला किया न ही दूसरों के एक इंच क्षेत्र पर कब्जा किया। लेकिन पीओके हमारा था, पीओके हमारा है और मुझे विश्वास है कि पीओके खुद ही भारत में विलय हो जाएगा। राजनाथ  सिंह ने एक  टीवी चैनल पर  कार्यक्रम के दौरान यह टिप्पणी की।
राजनाथ सिंह ने कहा कि, भारत का चरित्र है कि वह कभी किसी देश पर हमला नहीं करता और किसी की जमीन पर कब्जा नहीं करता। हालांकि, उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि अगर किसी ने उसकी प्रतिष्ठा पर हमला किया तो भारत माकूल जवाब देगा।
चीन की ओर से भारत पर हमला किए जाने की आशंका को लेकर सवाल पर राजनाथ सिंह ने कहा, भगवान उन्हें ऐसी गलतियां न करने की सद्बुद्धि दे। भारत का चरित्र है कि वह किसी भी देश पर हमला नहीं करता है, लेकिन अगर कोई देश हम पर हमला करता है, तो हम उसे नहीं छोड़ते हैं। हालांकि सच तो यह है कि अगर कोई हमसे पूछे तो हमारे सभी पड़ोसियों के साथ हमारे अच्छे संबंध हैं।
उन्होंने कहा कि, हम संबंध बनाए रखना चाहते हैं लेकिन भारत के स्वाभिमान की कीमत पर नहीं। लेकिन अगर कोई देश भारत की प्रतिष्ठा पर हमला करता है, तो उसे करारा जवाब देने की ताकत है। हम पड़ोसियों के साथ अच्छे संबंध रखना चाहते हैं क्योंकि अटल जी कहते थे हमें यह ध्यान रखना चाहिए कि हम जीवन में दोस्त तो बदल सकते हैं लेकिन पड़ोसी कभी नहीं बदल सकते।