इंग्लैंड के खिलाफ हाल ही में खत्म हुई टेस्ट सीरीज में बल्ले से गर्दा उड़ाने वाले भारतीय ओपनर बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल को ICC ने बड़ा अवॉर्ड दिया है. उन्हें फरवरी महीने के लिए ICC प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड मिला है. केन विलियम्सन और पथुम निसांका को हराकर उन्होंने यह अवॉर्ड अपने नाम किया है. यशस्वी ने इंग्लैंड के गेंदबाजों की धज्जियां उड़ाते हुए पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 712 रन ठोक दिए थे. उनके बल्ले से दो डबल सेंचुरी निकली थी. इस दौरान उन्होंने कई दिग्गजों के रिकॉर्ड भी ध्वस्त किए थे. यशस्वी एक टेस्ट सीरीज में किसी भारतीय द्वारा 700+ रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने थे. इस मामले में सिर्फ सुनील गावस्कर ही दो बार ऐसा कर पाए हैं.

यशस्वी ने जीता अवॉर्ड

यशस्वी जायसवाल ने फरवरी 2024 के लिए ICC मेन्स प्लेयर ऑफ द मंथ का अवॉर्ड जीता. उन्होंने इस अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट हुए न्यूजीलैंड के अनुभवी बल्लेबाज केन विलियम्सन और श्रीलंका के ओपनर बल्लेबाज पथुम निसांका को पीछे छोड़ा. जायसवाल आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के मौजूदा सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं और फरवरी के महीने में लगातार दो टेस्ट मैचों में आए दो शानदार दोहरे शतक लगाकर उन्होंने कमाल ही कर दिया.

फरवरी में जमकर बोला यशस्वी का बल्ला

जायसवाल घरेलू मैदान पर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप सीरीज में इंग्लैंड के खिलाफ टॉप फॉर्म में थे, उन्होंने वाइजैग में दूसरे टेस्ट की पहली पारी में 219 रन बनाए और फिर राजकोट में अगले टेस्ट में दूसरी पारी में दोहरा शतक बनाकर भारत को बढ़त दिलाने में मदद की. जायसवाल की इन पारियों ने भारत को सीरीज के पहले टेस्ट में हार से उबरने में मदद की. युवा भारतीय सलामी बल्लेबाज ने फरवरी में कई रिकॉर्ड बनाए और राजकोट में अपनी पारी के दौरान एक टेस्ट पारी में सर्वाधिक छक्के (12) के लंबे समय से चले आ रहे टेस्ट रिकॉर्ड की बराबरी की.

ये रिकॉर्ड भी नाम किए

22 साल और 49 दिन की उम्र में बैक-टू-बैक दोहरे शतक लगाने के मामले में यशस्वी, सर डोनाल्ड ब्रैडमैन और विनोद कांबली के बाद टेस्ट में दुनिया के तीसरे सबसे युवा बल्लेबाज बने. जायसवाल ने फरवरी के अंत में तीन टेस्ट मैचों में शानदार प्रदर्शन किया और 20 छक्कों समेत 112 की औसत से 560 रन बना दिए. उन्होंने मार्च में भी इस फॉर्म को बरकरार रखा और सबसे तेज 1000 टेस्ट रन पूरे करने के मामले में दूसरे भारतीय बन गए.

जीत के बाद बोले यशस्वी

ICC अवॉर्ड जीतने की जानकारी मिलने के बाद जायसवाल ने कहा, 'मैं आईसीसी अवॉर्ड हासिल करके बहुत खुश हूं और मुझे उम्मीद है कि भविष्य में मुझे और अवॉर्ड मिलेंगे.' इंग्लैंड टेस्ट सीरीज को लेकर उन्होंने कहा, 'मैंने वास्तव में इसका आनंद लिया, जिस तरह से मैंने खेला है और जिस तरह से यह रहा है और हमने सीरीज 4-1 से जीती है. यह मेरे सभी साथियों के साथ एक बेहतरीन अनुभव रहा है और मैंने वास्तव में इसका आनंद लिया.'