गाजियाबाद । गाजियाबाद में बीती रात करीब 3 बजे साउथ इंडस्ट्रियल एरिया में दो फैक्ट्रियों में आग लग गई। इनमें से केमिकल फैक्ट्री है और दूसरी गत्ता फैक्ट्री। आग पर काबू पाने कई जिलों से फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मंगाई हैं जो आग पर काबू करने का प्रयास कर रही हैं। 
दमकल के सीएफओ राहुल पाल ने बताया कि बीती रात करीब साढ़े तीन बजे साउथ इंडस्ट्रियल एरिया के प्लॉट नंबर-22-13 स्थित प्रेम इंडस्ट्रीज में आग लगने की सूचना मिली। सूचना पर फायर टेंडर मौके पर पहुंचे तो पता चला कि ये एक केमिकल फैक्ट्री है जहां से आग की शुरुआत हुई। फायर फाइटर्स ने जब तक बचाव-राहत कार्य शुरू किया तब तक ये आग इससे सटी गत्ता फैक्ट्री तक पहुंच चुकी थी। फैक्ट्री के हर एंट्री-एग्जिट गेट, खिड़कियों से आग की तेज लपटें उठ रही थीं। फायर फाइटर्स सिर्फ बाहर से ही पानी की बौछार करके आग पर काबू पाने के प्रयास में जुटे थे लेकिन आग अंदर गत्ते के बड़े-बड़े बंडलों में लगी थी।
सीएफओ ने बताया की गाजियाबाद, नोएडा, मेरठ और हापुड़ जिले से दमकल की 17 गाड़ियां मौके पर हैं। जेसीबी से दीवार तोड़कर एप्रोच बनाया जा रहा है ताकि फायर फाइटर्स अंदर घुसकर आग पर तेजी से काबू पा सकें। सुबह 8 बजे तक आग पर 80 फीसदी काबू पाया जा सका था लेकिन गत्ते के बंडलों में आग बार-बार सुलग रही है। जेसीबी से गत्ते के रोल्स बाहर निकलवा कर उन पर पानी डाला जा रहा है। रात में इस फैक्ट्री में उत्पादन बंद रहता है। इसलिए जब फैक्ट्री में आग लगी तब कोई कर्मचारी नहीं था। माना जा रहा है कि शॉर्ट सर्किट से ये हादसा हुआ है। गत्ता फैक्ट्री में कितना नुकसान हुआ है इसका कोई आकलन नहीं है, लेकिन नुकसान काफी अधिक माना जा रहा है क्योंकि फैक्ट्री के अंदर गत्ते के ज्यादातर बंडल जल चुके हैं और मशीनों तक भी आग पहुंची है।