रीवा 29 मई 2023.कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पालन मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि सभी अधिकारी जनसेवा अभियान में प्राप्त सभी आवेदन पत्रों का आज ही निराकरण कर जानकारी ऑनलाइन दर्ज कराएं। आवेदन पत्र में स्वीकृत तथा अस्वीकृत का स्पष्ट उल्लेख करें। अभियान में जो हितग्राही पात्र पाए गए हैं उन्हें विभिन्न योजनाओं के हितलाभ का वितरण कराएं। किसी भी स्थिति में आवेदन पत्र लंबित नहीं रहना चाहिए। सभी राजस्व अधिकारी भी अभियान के दौरान दर्ज किए गए राजस्व प्रकरणों का निराकरण करके उसे जनसेवा अभियान के पोर्टल तथा आरसीएमएस पोर्टल में दर्ज कराएं। प्रक्रिया कारणों से जिन प्रकरणों में अधिक समय लग सकता है उन्हें छोड़कर शेष सभी आवेदनों का निराकरण करें। एसडीएम जाति प्रमाण पत्र के लंबित प्रकरणों का निराकरण सुनिश्चित करें। जनसेवा अभियान में पीएचई, पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी, स्वास्थ्य विभाग, श्रम विभाग तथा अन्य विभागों के आवेदन पत्र लंबित हैं। इनका अनिवार्य रूप से निराकरण सुनिश्चित करें।

                 बैठक में कलेक्टर ने कहा कि मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना आरंभ की गई है। इस योजना के तहत विभिन्न विभागों द्वारा युवाओं को प्रशिक्षण देकर स्वरोजगार का अवसर देना है। इस संबंध में 31 मई को कृष्णा राज कपूर ऑडिटोरियम में कार्यशाला आयोजित की जा रही है। कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग, कार्यपालन यंत्री पीएचई, महाप्रबंधक जिला उद्योग तथा व्यापार केंद्र, अग्रणी बैंक प्रबंधक तथा अन्य संबंधित अधिकारी इसके लिए विभागीय कार्य योजना तैयार कर लें। अधिक से अधिक पात्र युवाओं को प्रशिक्षण देकर रोजगार का अवसर देना है। चुने गए युवाओं को प्रशिक्षण अवधि में निर्धारित राशि भी दी जाएगी।

                बैठक में कलेक्टर ने कहा कि मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के शेष बचे आवेदन पत्रों में दावे और आपत्तियों का आज ही निराकरण कर दें। साथ ही जिन प्रकरणों में आधार सीडिंग तथा डीबीटी की सुविधा नहीं है उनमें विशेष प्रयास करके 31 मई तक आधार सीडिंग और खाते को डीबीटी करने की कार्यवाही करें।अग्रणी बैंक प्रबंधक इस संबंध में विशेष प्रयास करें। जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास लाड़ली बहना योजना की स्वीकृति पत्रों के वितरण की तैयारियां सुनिश्चित करें। जिले भर में एकजून से स्वीकृति पत्रों का वितरण किया जाएगा। इसमें सांसद जी, विधायकगणों तथा अन्य जनप्रतिनिधियों से भागीदारी निभाने का अनुरोध करें।

                बैठक में कलेक्टर ने कहा कि सभी अधिकारी अंतर्विभागीय मुद्दे टीएल बैठक में बताएं। बैठक में पूरी तैयारी के साथ आएं। कलेक्टर ने पेयजल व्यवस्था के संबंध में भी अधिकारियों को निर्देश दिए। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ सौरभ सोनवणे ने कहा कि कृषि उद्यानकी तथा अन्य संबंधित विभाग जिले की कृषि विकास एवं प्राकृतिक खेती की सही तथ्यों के आधार पर कार्य योजना तैयार करें। इसमें खेती की चुनौतियां तथा कृषि के विकास के वास्तविक तथ्यों को शामिल करें। बैठक में अपर कलेक्टर नीलमणि अग्निहोत्री सभी एसडीएम तथा अन्य संबंधित कार्य उपस्थित रहे।

न्यूज़ सोर्स : NEWS LOCEL