शिकागो । अमेरिका के शिकागो की रहने वाली सुक्रेता टॉलिवर कॉस्मेटिक सर्जरी के लिए 12 दिसंबर को डॉमिनिक रिपब्लिक के एक अस्‍पताल में भर्ती हुईं थीं। टॉलिवर की बेटी मारिया प्राइस ने बताया कि सर्जरी के बाद से ही उन्‍हें रक्‍तस्राव होने लगा। डॉक्‍टरों ने कोशिश की और एक दूसरे अस्‍पताल में भर्ती कराया। प्राइस ने कहा उनके गुजरने से पहले वाली रात मेरी फोन पर उनसे बात हुई थी। वह बहुत दर्द में थीं। इतना तेज दर्द महसूस कर रही थीं क‍ि बात भी नहीं कर पा रही थीं और सुबह उनके मरने की खबर आई। 
उन्होंने कहा मैं सबसे कहूंगी क‍ि अगर बहुत जरूरी न हो तो ऐसी चीजों से दूर ही रहें। अस्‍पताल की ओर से पर‍िवार को जो प्रमाणपत्र दिया गया उसमें मौत का कारण आंतरिक रक्‍तस्राव बताया गया था। कोई और वजह नहीं बताई गई। परिवार ने और जानकारी चाही तो अस्‍पताल ने देने से इनकार कर दिया। अब पर‍िवार के लोग अमेरिकी सरकार एफबीआई से जांच की मांग कर रहे हैं। उधर श‍िकागो में इसे लेकर लोगों में गुस्‍सा है। 
सुक्रेता टॉलिवर के भाई विलियम ने कहा एकमात्र तरीका है कि उसके साथ जो हुआ वह सबको पता चलना चाहिए ताकि कोई और मौत के मुंह में न जाएं। डाक्‍टरों के मुताबिक प्लास्टिक सर्जरी के बाद लोगों को होने वाली जटिलताओं के कारण मृत्यु बहुत दुर्लभ है लेकिन ऑपरेशन के शुरुआती 24 घंटे महत्वपूर्ण हैं। मरीजों को उस अवधि के लिए निगरानी में रखने की आवश्यकता होती है। एक वैश्विक अध्ययन के अनुसार एक लाख मरीजों पर सिर्फ 20 की मौत होने की संभावना रहती है। ऐसे मामलों में मृत्यु दवाओं की प्रतिक्रिया किसी एंटीबायोटिक को देने के बाद हुई एलर्जी या एनेस्थीसिया के प्रभाव से होने वाली कड़ी प्रतिक्रिया या दिल का दौरा पड़ने से हो सकती है।
हाल ही में बेंगलुरु के एक अस्पताल में प्लास्टिक सर्जरी के बाद टेलीविजन की उभरती अभिनेत्री चेतना राज की भी मौत हो गई थी। पीड़िता के परिवार ने एक कॉस्मेटिक सेंटर में ‘वसा मुक्ति’ सर्जरी प्रक्रिया को लेकर चिकित्सकीय लापरवाही का आरोप लगाया है। चेतना राज ने ‘डोरेसानी’ और ‘गीता’ जैसे धारावाहिक में भूमिकाओं से अपनी पहचान बनाई थी।