रीवा | मौसम ने गुरुवार को अचानक करवट ली, तो पूरा शहर कोहरे के आगोश में सिमट गया। सुबह लोग सोकर उठे तो पूरा शहर कोहरे की चादर में इस कदर लिपटा हुआ था। 20 मीटर दूर देखना भी मुश्किल हो रहा था। सुबह 10 बजे तक कोहरा पूरे सबाब पर रहा। जिस कारण वाहन रेंगते नजर आए।

रात लगभग 2 बजे से कोहरे ने अपना रंग दिखाना शुरू किया। सुबह होते-होते फिजा पर कोहरे की चादर हावी हो गई। कोहरे के कारण लोगों की दिनचर्या भी प्रभावित हुई। कोहरे का सर्वाधिक प्रभाव सुबह 6 से साढ़े 8 बजे के बीच देखा गया। 9 बजे के बाद धुंध छंटनी शुरू हो गई थी। कोहरे के कारण लोगों को दिन में 11 बजे सूर्यदेव के दर्शन हुए।

देर से स्कूल पहुंचे छात्र

छोटे बच्चों के स्कूल ज्यादातर सुबह साढ़े 7 बजे से 8 बजे के बीच लगते हैं। सुबह के समय घना कोहरा होने के कारण बच्चों को सर्वाधिक समस्या हुई। उनके स्कूली वाहन देर से पहुंचे। बच्चे भी देर से तैयार हुए इस कारण वे काफी देरी से स्कूल पहुंचे। जो बच्चे साइकिल से स्कूल जाते हैं, वह भी काफी संभल-संभल कर जाते दिखे।

आवागमन रहा प्रभावित

कोहरे का असर यात्री बसों व ट्रेनों पर भी साफ देखा गया। भोपाल से रीवा आने वाली रेवांचल एक्सप्रेस निर्धारित समय 8ः10 बजे के बजाए एक घंटा 50 मिनट की देरी से 10 बजे स्टेशन पर पहुंची। इसी तरह सुबह आने वाली चिरमिरी व बिलासपुर-रीवा एक्सप्रेस भी स्टेशन लेट से पहुंचीं। दिल्ली से रीवा आने वाली आनंद बिहार एक्सप्रेस भी कोहरे के कारण देरी से रीवा पहुंची। सुबह के समय जाने वाली यात्री बसों पर भी कोहरे का प्रभाव देखा गया। नागपुर से रीवा, जबलपुर से रीवा, इलाहाबाद व सीधी की ओर जाने वाली बसें अपने निर्धारित समय से एक से दो घंटे देर से रवाना हुईं और पहुंचीं। कोहरे के कारण दिन में भी वाहन चालक हेडलाइट का सहारा लेते नजर आए।

तापमान पर भी प्रभाव

बदले मौसम का प्रभाव तापमान पर भी देखने को मिला। गुरुवार को जिले का अधिकतम तापमान 27.3 व न्यूनतम तापमान 14 डिग्री रिकार्ड किया गया। हालांकि बादल होने के कारण गलन वाली ठंड से लोगों को राहत है। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि बादल छंटने के बाद तापमान में तेजी से गिरावट आएगी। बदले मौसम के चलते बारिश की भी संभावना जताई जा रही है। यह बारिश फसलों के लिए फायदेमंद बताई जा रही है।

कोहरे ने मचाया कोहराम

कोहरे के कारण गुरुवार सुबह तकरीबन 7 बजे मऊगंज थाना के बहुती मोड़ पर ट्रक (यूपी-63, टी-1215) ने बाइक सवार सोनू बंसल (25) पुत्र बृजलाल बंसल को जोरदार टक्कर मार दी। इससे सोनू की घटनास्थल पर ही मौत हो गई। हादसे में सोनू के साथ बाइक पर बैठा उसका साथी शाहपुर निवासी रमाशंकर बंसल (19) पुत्र मटरू बंसल गंभीर रूप से घायल हो गया। बाइक सवार युवक शाहपुर से बहुती गांव जा रहे थे। मोड़ पर घने कोहरे के कारण बाइक सवार व ट्रक चालक एक-दूसरे को देख नहीं सके, इस कारण दोनों में आमने-सामने की टक्कर हो गई।

इसी तरह मनगवां के तिवनी मोड़ पर सुबह 9 बजे ट्रक की टक्कर से बाइक सवार पीयूष मिश्रा (22) पुत्र बालाजीत मिश्रा व नितिन मिश्रा दोनों निवासी पहरखा घायल हो गए हैं। बाइक सवार पहरखा गांव से रीवा आ रहे थे। तिवनी मोड़ में ट्रक की टक्कर लग जाने के कारण दोनों घायल हो गए। ऐसा ही एक हादसा समान थाना के पीटीएस मार्ग पर हुआ। घने कोहरे के कारण कार चालक नाले का अंदाज नहीं लगा पाया और उसकी कार का एक पहिया नाले में घुस जाने के कारण कार क्षतिग्रस्त हो गई।

Source ¦¦ naidunia.jagran.com