रीवा 28 सितंबर 2022. बेरोजगार युवकों को रोजगार प्रदान करने हेतु आज 29 सितंबर को रोजगार दिवस कार्यक्रम आयोजित होगा। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान राज्य स्तरीय कार्यक्रम में सीहोर जिले के बुधनी से आनलाइन रोजगार दिवस कार्यक्रम में शामिल होंगे। रीवा जिले के घूमा में स्थापित किये जा रहे नवीन औद्योगिक क्षेत्र का मुख्यमंत्री श्री चौहान आनलाइन भूमिपूजन करेंगे। कलेक्टर मनोज पुष्प ने बताया कि 29 सितंबर को प्रदेशव्यापी औद्योगिक क्लस्टर के साथ रोजगार दिवस कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा।  रीवा में जिला स्तरीय कार्यक्रम वृंदावन गार्डेन में प्रात: 10.30 बजे से प्रारंभ होगा।

 

                कार्यक्रम में स्थानीय औद्योगिक संगठनों के प्रतिनिधि, उद्यमियों एवं भावी उद्यमियों, इन्क्युबेटीज तथा स्टार्टअप्स के साथ विभिन्न स्वरोजगार योजनाओं के हितग्राही भी शामिल होंगे। रोजगार दिवस में हितग्राहियों को ऋण स्वीकृति वितरण पत्र दिया जायेगा। रोजगार दिवस कार्यक्रम में विभिन्न स्वरोजगार योजनाओं के अन्तर्गत प्रकरणों का शत-प्रतिशत निराकरण करवा कर हितग्राहियों को स्वीकृत एवं वितरित किया जायेगा।

 

                उल्लेखनीय है कि रीवा जिले के ग्राम घूमा तहसील त्योंथर में 25 हेक्टेयर का नवीन औद्योगिक क्षेत्र बनाया गया है, जिसमें 53 प्लाट एवं आवंटन योग्य 111168.89 वर्गमीटर भूमि है। औद्योगिक क्षेत्र नेशनल हाइवे 30 से लगा हुआ है, जिसकी रीवा एवं प्रयागराज से दूरी 65 कि.मी. है। औद्योगिक क्षेत्र के मध्य में 133 केवी का पावर हाउस पूर्व से निर्मित है।    औद्योगिक क्षेत्र को 1339.52 लाख रूपये से विकसित किया जायेगा, जिसमें अभी 25 इकाइयां उद्योग स्थापना हेतु तत्पर है जिसमें लगभग 29600 लाख का पूंजी नियोजन होगा एवं 4500 लोगों को सीधे रोजगार मिलेगा। ज्ञात हो एमएसएमई विभाग के आधिपत्य में नवीन औद्योगिक क्षेत्र का अभाव था जिसके के लिए कलेक्टर मनोज पुष्प द्वारा प्रयागराज एवं चाकघाट त्योंथर के उद्यमियों के लिए यह औद्योगिक क्षेत्र रीवा का गेटवे सावित होगा। महाप्रबंधक उद्योग यूबी तिवारी ने बताया कि मिर्जापुर एवं वाराणासी के उद्यमियों के लिए पटेहरा-हनुमना में भी मिशन मोड में कार्यवाही प्रारंभ की गई है।