रीवा 08 अगस्त 2022. मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल में मिंटोहाल में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में सम्पूर्ण कायाकल्प अभियान का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री ने सिंगल क्लिक के माध्यम से अस्पतालों को विभिन्न कार्यों के लिए 66 करोड़ रुपए की राशि प्रदान की। समारोह में मुख्यमंत्री ने श्रेष्ठ कार्य करने वाली चिकित्सा संस्थाओं को पुरस्कृत किया। समारोह में रीवा संभाग की जिला चिकित्सालय सतना, जिला चिकित्सालय रीवा, सीएचसी रामनगर, सीएचसी चितरंगी, सीएचसी खुटार, सीएचसी देवसर तथा अन्य अस्पतालों को सम्मानित किया गया।

                समारोह में मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्कृष्ट कार्य करने वाले सभी डॉक्टरों तथा अन्य चिकित्सा कर्मियों को मैं बहुत-बहुत बधाई देता हूँ। पीड़ितों का उपचार करना मानवता की सबसे बड़ी सेवा है। यह सबसे बड़ा पुण्य का कार्य है। कोरोना संकट काल में रोगियों के उपचार तथा कोरोना टीकाकरण में सरकारी अस्पतालों ने शानदार कार्य किया है। कोरोना संकट के समय मरीज निजी अस्पताल को छोड़कर सरकारी अस्पतालों में भर्ती हो रहे थे। पिछले तीन वर्षों में कायाकल्प अभियान के तहत सरकारी अस्पताल की व्यवस्थाओं, उपकरणों तथा चिकित्सा सुविधा में अभूतपूर्व सुधार हुआ है। सरकार जिला अस्पताल से लेकर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों का कायाकल्प अभियान के तहत पीपीपी मोड पर विकास करेगी। इसके लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं।

 

                मुख्यमंत्री ने कहा कि अस्पतालों के विकास तथा सुधार के लिए 146 करोड़ 39 लाख रुपए के कार्य मंजूर किए गए हैं। इन्हें तीन महीने में पूरा कराएं। अब जिला अस्पतालों में 530 तरह तथा सामुदायिक केन्द्रों में 448 तरह की दवाएं नि:शुल्क उपलब्ध होंगी। अस्पतालों में आवश्यक उपकरणों की खरीद के लिए भी 120 करोड़ रुपए की राशि मंजूर की गई है। साथ ही 20 हजार नए पलंग एवं एक लाख 21 हजार चादरें खरीदी जा रही हैं। स्वास्थ्य सेवाओं के बजट में 29 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। स्वास्थ्य सेवाओं के विकास के लिए किसी तरह की धन की कमी आड़े नहीं आएगी।

 

                मुख्यमंत्री ने कहा कि देश के कई भागों में कोरोना संक्रमण फैल रहा है। आजादी के अमृत महोत्सव में 30 सितम्बर तक प्रदेश में कोरोना वैक्सीन की प्रिकॉशन डोज नि:शुल्क लगाई जा रही है। सभी पात्र व्यक्ति प्रिकॉशन डोज अवश्य लगवाएं। मुख्यमंत्री ने अस्पतालों की व्यवस्थाओं में सुधार के लिए जन सहयोग का भी सुझाव दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि पूरे प्रदेश में 13 से 17 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान चलाया जा रहा है। यह सरकार का नहीं जन-जन का कार्यक्रम है। हर व्यक्ति गौरव के साथ अपने घरों में तिरंगा फहराए। समारोह में स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी तथा अतिरिक्त मुख्य सचिव मोहम्मद सुलेमान ने भी अपने विचार व्यक्त किए। कलेक्ट्रेट के एनआईसी केन्द्र से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से कमिश्नर अनिल सुचारी, कलेक्टर मनोज पुष्प, पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी स्वप्निल वानखेड़े, संयुक्त संचालक स्वास्थ्य डॉ प्रमोद पाठक, उप संचालक सतीश निगम तथा अन्य अधिकारी शामिल हुए।