अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) द्वारा आयोजित वार्षिक पुरस्कारों भारतीय खिलाड़ियों का दबदबा देखने को मिला है। भारतीय खिलाड़ियों ने टोक्यो ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन के बाद हॉकी स्टार अवॉर्ड्स 2020-21 में भारत का झंडा लहराया। आठ अलग-अलग वर्गों में भारतीय खिलाड़ियों और कोच ने ही बाजी मारी।

भारतीय हॉकी खिलाड़ी गुरजीत कौर ने सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी का अवॉर्ड जीता जबकि पुरुष वर्ग में कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने बाजी मारी। इनके अलावा सविता पूनिया और पीआर श्रीजेश ने सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर का अवॉर्ड जीता। वहीं शर्मीला देवी ने महिला वर्ग में तो विवेक प्रसाद ने पुरुष वर्ग में उभरते हुए खिलाड़ी (राइजिंग स्टार) का अवॉर्ड जीता। इनके अलावा सोर्ड मारिन ने महिला टीम के श्रेष्ठ कोच और ग्राहम रीड ने पुरूष टीम के श्रेष्ठ कोच का अवॉर्ड अपने नाम किया।

गौरतलब है कि 2020 में कोरोना महामारी की वजह से एफआईएच के वार्षिक पुरस्कारों का आयोजन नहीं हो पाया था। लेकिन इस साल के अवॉर्ड में जनवरी 2020 से टोक्यो ओलंपिक के प्रदर्शन को ध्यान में रखा गया। वोटिंग प्रक्रिया की शुरुआत 23 अगस्त को हुई थी और यह 15 सितंबर 2021 तक चली। वोटिंग में दुनियाभर के खेल प्रशंसकों और राष्ट्रीय संघों और मीडिया के भी मत शामिल किए गए थे। इस बार की वोटिंग में दुनियाभर से रिकॉर्ड तीन लाख लोगों ने हिस्सा लिया।

बता दें कि हाल ही में जापान में आयोजित टोक्यो ओलंपिक भारतीय टीम ने पुरुष और महिला दोनों वर्गों में इतिहास रचा था। पुरुष टीम ने जहां 41 साल बाद ओलंपिक पदक हासिल किया तो वहीं महिलाओं ने पहली बार सेमीफाइनल तक का सफर तय किया।