धार | सूक्ष्म , लघु और मध्यम उद्यम एवं विज्ञान प्रौद्योगिकी मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा ने शनिवार को छतरपुर ऑडिटोरियम में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के द्वितीय चरण में 15892 परिवारो को निःशुल्क गैस कनेक्शन वितरित किये।

   छतरपुर जिले के प्रभारी मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा ने इस अवसर पर कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में एक ऐसी सरकार है जो कोविड संक्रमण के बचाव के लिए निःशुल्क कोविड टीकाकरण करा रही है, तो वही निःशुल्क खाद्यान्न, निःशुल्क गैस कनेक्शन देने के साथ-साथ आम गरीब लोगों को रहने के लिए पक्का मकान बनाकर दे रही है। यही नहीं 2024 तक शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले परिवारों के घरों में पाइन लाइन से स्वच्छ पेयजल पहुंचाने का लक्ष्य है।

श्री सखलेचा ने कहा कि गरीब परिवारों के रसोई घर स्वच्छ रहे और परिवार स्वस्थ रहे की भावना साकार करने में उज्ज्वला योजना सार्थक होगी। गरीब महिलाओं का जीवन आरामदायक होगा और उन्हें कई प्रकार असुविधा भी नहीं होगी। उन्होंने कहा कि देश में पहली बार मौका आया है कि किसी सरकार द्वारा हितग्राहियों को ससम्मान निःशुल्क गैस कनेक्शन दिए जा रहे है रहे है। उल्लेखनीय है कि छतरपुर जिले में 54 हजार हितग्राही लाभांवित होंगे, शनिवार 18 सितम्बर को जिले की 34 गैस एजेंसियों पर 15 हजार 892 हितग्राहियों को निःशुल्क गैस वितरण करने का कार्य प्रारंभ हुआ।

उन्होंने कहा कि सामाजिक बुनियादी सुविधाओं को विस्तार देने के लिए सरकार सतत् प्रयास कर रही है। स्ट्रीट वेंडर योजना से गरीबों को स्वरोजगार से जोड़ने का कार्य देश के पीएम और प्रदेश के सीएम कर रहे है। इससे आत्मनिर्भर भारत और मध्यप्रदेश की कल्पना साकार होगी। प्रदेश की एक-एक पंचायत और व्यक्ति को आत्मनिर्भर बनाने के लिए राज्य सरकार संकल्पबद्ध है।