जिस तरह ज्योतिष में 12 राशियों होती हैं और हर राशि के व्यक्ति की अलग-अलग नेचर व खूबियां होती हैं, उसी तरह साल के 12 महीनों में अलग-अलग माह में जन्मे लोगों की भी अलग-अलग नेचर होती है। उनके व्यक्तित्व में अलग-अलग खूबियां और अलग-अलग कमियां होती हैं। कई पॉजिटिव और नेगेटिव पॉइंट्स होते हैं। ज्योतिष में किसी व्यक्ति के जन्म महीने को आधार बनाकर उनकी नेचर और भविष्य के बारे में बताया जा सकता है।
आइए जानते हैं अगस्त महीने में जन्मे लोग कैसे होते हैं ? कैसा होता है उनका कैरियर ? कैसी होती है नेचर ? क्या कमियां और क्या खूबियां होती हैं।। कैसा रहता है उनका फ्यूचर?

अगस्त माह में पैदा होने वाले जातक सूर्य प्रधान होते हैं। ये लोग मनमर्जी के मालिक होते हैं। जिद्दी होते हैं और इनमें ईगो भी होता है। रिश्तों में ईमानदारी रखना पसंद करते हैं। अपनी तारीफ सुनना भी इन्हें अच्छा लगता है।

ये अपने संकल्प के प्रति दृढ़ होते हैं, हालांकि थोड़ा-सा शक्की स्वभाव होता है लेकिन फिर भी हर किसी पर विश्वास कर लेने के कारण कई बार इन्हें परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है। ज्योवतिष के अनुसार अगस्तह महीने में जन्मे लोग बहुत टैलेंटेड होते हैं। यदि यह रचनात्मवक क्षेत्रों में काम करें तो अच्छीस सफलता पाते हैं। इन जातकों की जीवनशैली उच्चस्तरीय व वैभवशाली होती है। ऐसे जातक धार्मिक आस्था, माता-पिता के सेवक होते हैं।

लोगों की मदद करते हैं लेकिन बदले में मदद की उम्मीहद भी करते हैं। इन लोगों को कई तरीकों से पैसे कमाना पसंद होता है। चूंकि इस माह में जन्म लेने वाले जातकों का गुरु सूर्य होता है तो ये कभी-कभी अपने जीवन में उग्र स्वभाव से भी परेशान रहते हैं। इनके दिमाग पर ऐशोआराम और विलासितापूर्ण जीवन जीने की इच्छा हमेशा हावी रहती है, जिसके फलस्वरूप कभी-कभी ये हठ, क्रोध व हिंसा का भी समर्थन करते हैं।

इनकी मित्रता उच्चस्तरीय लोगों से होती है। ये मित्रों व मेहमानों पर आवश्यकता से अधिक व्यय करते हैं। अपने ज्ञान व गरिमामय व्यवहार से लोगों को प्रभावित करते हैं। ये खुद को बेहद पसंद करते हैं। आवश्यकता से अधिक प्रशंसा सुनने और घूमने के शौकीन होते हैं।

जीवन में इन्हें उच्च स्तरीय उतार-चढ़ावों का सामना करना पड़ता है जिसका ये धैर्य से सामना करते हैं। इनमें आत्मविश्वास का स्तर काफी ऊंचा होता है। इनका सबसे बड़ा गुण मौलिकता होता है। ये जिस भी क्षेत्र से जुड़ते हैं वहां अपनी मौलिकता से अपनी छाप छोड़ते हैं।

इन्हें दांपत्य व संतान सुख आजीवन मिलता है। अपने लिए चाहे कुछ भी न हो पर सहायता के मामले में कभी पीछे नहीं रहते। ये विशालहृदयी, उच्च विचार व रिश्तों में ईमानदारी रखने वाले होते हैं।

जिन लोगों का जन्म अगस्त माह में होता है। उन जातकों के ऊपर शुक्र और शनि ग्रह का प्रभाव देखने को मिलता है। अगस्त माह में जन्मे लोगों को प्रशासनिक नौकरी में जल्दी सफलता मिल जाती है। किसी भी बात को अपनी तरफ धुमाना इन्हें बहुत अच्छे से आता है। इनकी चतुराई इनकी वाणी से साफ देखी जा सकती है।

अगस्त माह में पैदा होने वाले लोग किसी न किसी कलात्मक क्षेत्र में अवश्य प्रवीण होते हैं और उस क्षेत्र में ख्याति प्राप्त कर ऊंचाइयों को छूते हैं। इनके कुंडली में यदि सूर्य नीच के हों तो शरीर के किसी अंग का निष्क्रिय होना, उच्च रक्तचाप, त्वचा या चर्म रोगों जैसी परेशानियों से ग्रसित हो सकते हैं।

अगर सूर्य मित्र ग्रहों के साथ हो तो पिता से संबंध बहुत अच्छे होते हैं। शासकीय क्षेत्र से मान-सम्मान प्राप्त होता है। रोजगार के क्षेत्र में प्रगति होती हैं।

अगस्त माह में पैदा होने वाले जातकों को सलाह दी जाती है कि वे मदिरा पान व निरामिष भोजन से दूर रहें अन्यथा भाग्योदय में बाधा आ सकती है।

अगस्त माह में जन्मे लोगों का लकी नंबर : 2 ,5 व 9 होता है।
लकी कलर : स्लेटी, गोल्डन और रेड है।
लकी डे : रविवार, शुक्रवार और बुधवार है
लकी स्टोन : मून स्टोन