नई दिल्ली: क्या आपका भी एटीएम और डेबिट कार्ड चोरी हो गया है या खो गया है...अब आप आसानी से अपने कार्ड को घर बैठे ब्लॉक करा सकते हैं. देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक SBI अपने ग्राहकों की सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए कार्ड को ब्लॉक कराने के लिए कई तरह की सुविधाएं देता हैं. आप SMS, कॉल और ऐप के जरिए अपना कार्ड ब्लॉक करा सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि आप किन 4 तरीकों से घर बैठे अपना कार्ड ब्लॉग करा सकते हैं-

कॉल व ऐप के जरिए ब्लॉक कराएं कार्ड

अगर ग्राहक कॉल के जरिए SBI डेबिट/ATM कार्ड ब्लॉक कराना चाहता है तो आपको इस टोल फ्री नंबर 1800-11-22-11, 1800-425-3800 पर या फिर 080-080-26599990 पर कॉल करनी होगी. इसके बाद ग्राहक को कॉल पर मिल रहे निर्देशों का पालन करना होगा. इसके अलावा ग्राहक SBI Quick ऐप की मदद से अपना कार्ड ब्लॉक करा सकते हैं.

इस तरह SMS के जरिए कराएं कार्ड ब्लॉक

इसके अलावा SMS के जरिए कार्ड ब्लॉक कराने के लिए आपको मैसेज में ‘BLOCK<space>अपने कार्ड के आखिरी 4 डिजिट’ लिखकर 567676 नंबर पर भेजना होगा. उदाहरण के लिए- आपके एटीएम के आखिरी 4 डिजिट 4567 है तो आपको मैसेज में BLOCK 4567 लिखकर इस नंबर 567676 मैसेज करना होगा.

रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से करें SMS

आपको बता दें आप जिस नंबर से मैसेज कर रहे हैं वह बैंक में रजिस्टर होना चाहिए. बैंक की ओर से जब आपकी ब्लॉकिंग की रिक्वेस्ट एक्सेप्ट हो जाएगी तो आपके रजिस्टर्ड नंबर पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आपका ब्लॉकिंग की तारीख व समय मौजूद होते हैं.

ऑनलाइन कैसे करें ब्लॉक

इसके अलावा आप इंटरनेट बैंकिग के जरिए ऑनलाइन भी अपने कार्ड को ब्लॉक करा सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कि आपको ऑनलाइन अपना कार्ड ब्लॉक कराने के लिए किस प्रोसेस को फॉलो करना होगा-

यहां आपको ई-सर्विसेज टैब में ATM कार्ड सर्विसेज पर क्लिक करना है.

अब ‘ब्लॉक ATM कार्ड’ को सलेक्ट करें.

अब बैंक अकाउंट नंबर को फिल करें.

 अब आपको Continue पर क्लिक करना है.

 अब ग्राहक के पास मौजूद सभी SBI डेबिट कार्ड की डिटेल्स सामने आएंगी. जिस कार्ड को ब्लॉक कराना है, उसे चुनें.

 इसके बाद कार्ड ब्लॉक कराने का कारण पूछा जाएगा.

 कारण फिल करने के बाद आपको सबमिट पर क्लिक करना है.

 अब डिटेल्स वेरिफाई कर कन्फर्म करें.

 इसके बाद ऑथेंटिकेशन का तरीका पूछा जाएगा.

 अगर ओटीपी के जरिए ऐसा करना चाहते हैं तो ओटीपी को सलेक्ट करें.

 अब OTP डालकर सब्मिट बटन पर क्लिक करें.

 अब SBI ATM/डेबिट कार्ड सफलतापूर्वक ब्लॉक होने का एक्नॉलेजमेंट शो होगा. इसमें टिकट नंबर भी मौजूद रहेगा. टिकट नंबर को फ्यूचर रेफरेंस के लिए नोट कर लें.