बीजिंग । चीन में कोरोना वायरस के बाद अब ब्यूबोनिक प्लेग फैल गया है, जिसकी वजह से देश के दक्षिणी-पश्चिमी हिस्‍से में आपातकाल लगा दिया गया है। बताया जाता है कि एक तीन साल का बच्‍चा प्‍लेग की चपेट में आ गया है। यह बच्‍चा चीन के यून्‍नान प्रांत के मेंघाई काउंटी का रहने वाला है। चीन में पिछले सप्‍ताह प्‍लेग के फैलने का मामला सामने आया था लेकिन इसकी पुष्टि रविवार को हुई।
प्‍लेग से संक्रमित बच्‍चे की हालत स्थिर बताई जा रही है। इस घटना के बाद चीनी प्रशासन ने इलाके में चौथे स्‍तर का आपातकाल घोषित कर दिया है। प्रशासन की कोशिश है कि कोरोना वायरस की तरह से एक और महामारी न फैले इसके लिए यह आपातकाल घोषित किया गया है। इससे पहले यून्‍नान में ही प्‍लेग से संक्रमित तीन मरे हुए चूहे मिले थे।
मेंघाई के शिडिंग गांव में चूहों के प्रसार का ऐलान किया गया है। इससे पहले अगस्‍त महीने में उत्‍तरी मंगोलिया में प्‍लेग फैलने का मामला सामने आया था। इस केस के सामने आने के बाद देशभर में लेवल 3 के स्‍तर की चेतावनी जारी कर दी थी। मंगोलिया में भी प्‍लेग के 22 संदिग्‍ध मामले सामने आए थे जिसमें से 6 की पुष्टि हुई थी।
बता दें कि ब्यूबोनिक प्लेग बैक्‍टीरिया संक्रमण के कारण होता है और यह जानलेवा हो सकता है। हालांकि इसके लिए लिए एंटिबायॉटिक मौजूद हैं। लेवल 3 की चेतावनी के बाद प्‍लेग फैलाने वाले जानवरों के खाने पर रोक लगा दी जाती है। साथ ही लोगों से कहा जाता है कि प्‍लेग के लक्षण सामने आने पर तत्‍काल इसकी सूचना दें। पूरी दुनिया में ब्यूबोनिक प्लेग के संक्रमण के अक्‍सर मामले सामने आते रहते हैं। वर्ष 2017 में मेडागास्‍कर में ब्यूबोनिक प्लेग के 300 से ज्‍यादा मामले सामने आए थे। पिछले साल मई महीने में मंगोलिया में ब्यूबोनिक प्लेग से दो लोगों की मौत हो गई थी।