फिलीपींस के दक्षिणी प्रांत सुरिगाओ डेल सुर में सोमवार को तड़के भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए है। फिलीपीन इंस्टीट्यूट ऑफ सीस्मोलॉजी एंड ज्वालामुखी (फिवोलक्स) ने बताया कि रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.1 मापी गई है।

संस्थान ने बताया कि स्थानीय समयानुसार सुबह करीब 06.13 बजे मिंडानाओ द्वीप पर बयाबास शहर से करीब 66 किमी उत्तर-पूर्व में भूकंप के झटके महसूस किए। भूकंप का केन्द्र 77 किमी की गहराई में स्थित था। 

संस्थान ने बताया कि सुरिगाओ डेल नॉर्टे प्रांत में सुरीगाओ शहर और मिज़ामिस ओरिएंटल प्रांत में गिंगोगोग सिटी में भी  भूकंप के झटके महसूस किए गए। उन्होंने कहा कि भूकंप के गहराई में होने के कारण नुकसान नहीं होगा। प्रशांत “रिंग ऑफ फायर” होने के कारण फिलीपींस में अक्सर भूकंप आते रहते है।

इधर आज ही दक्षिण पश्चिम प्रशांत महासागर में स्थिति पापुआ न्यू गिनी के पैंगुना शहर से पश्चिम में 185 किलोमीटर दूर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। अमेरिकी भूगर्भ सवेर्क्षण के अनुसार रविवार को आए इस भूकंप की रिक्टर पैमाने पर तीव्रता 5.0 मापी गई। सवेर्क्षण के अनुसार भूकंप का केन्द्र 6.6131 डिग्री दक्षिण अक्षांश और 153.8302 डिग्री पूवीर् देशांतर पर में 10 किलोमीटर की गहराई में स्थित था।