पाकिस्तान के अपदस्थ प्रधानमंत्री नवाज शरीफ एक साल के लंबे अंतराल के बाद देश की राजनीति में वापसी की तैयारी कर रहे हैं. पीपीपी अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी ने उन्हें इमरान खान सरकार के खिलाफ आंदोलन शुरू करने के मकसद से रविवार को आयोजित विपक्ष-नीत बहुदलीय डिजिटल सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिये आमंत्रित किया है. पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (पीएमएल-एन) के प्रमुख शरीफ (70) को पिछले साल लाहौर उच्च न्यायालय ने इलाज के वास्ते चार सप्ताह के लिये विदेश जाने की अनुमति दी थी, जिसके बाद वह नवंबर से ही लंदन में रह रहे हैं.

पाकिस्तान के तीन बार प्रधानमंत्री रहे शरीफ, उनकी बेटी मरियम और दामाद मोहम्मद सफदर को छह जुलाई 2018 को एवनफील्ड संपत्ति मामले में दोषी करार दिया गया था. शरीफ को 2017 में अपदस्थ कर दिया गया था. दिसंबर 2018 में उन्हें अल अजीजिया इस्पात मिल मामले में सात साल के कारावास की सजा सुनायी गई थी. हालांकि उन्हें दोनों ही मामलों में जमानत पर रिहा कर दिया गया था. साथ ही उन्हें इलाज के लिये लंदन जाने की भी अनुमति दे दी गई थी.शरीफ के अधिवक्ता के अनुसार उन्हें आठ सप्ताह में वापस लौटने के लिये कहा गया था, लेकिन स्वास्थ्य कारणों के चलते वह ऐसा नहीं कर सके.

पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के अध्यक्ष जरदारी ने शुक्रवार को फोन पर शरीफ से बातचीत की थी, तथा उन्हें रविवार को डिजिटल माध्यम से आयोजित विपक्ष नीत बहुदलीय सम्मेलन में शामिल होने के लिये आमंत्रित किया था. शरीफ की  राजनीतिक उत्तराधिकारी तथा उनकी बेटी मरियम ने निमंत्रण के लिये जरदारी को धन्यवाद दिया था.

इस सम्मेलन में प्रधानमंत्री इमरान खान नीत पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी की सरकार के खिलाफ आंदोलन शुरू करने की रणनीति बनाई जाएगी. विपक्षी दलों का कहना है कि खान सरकार महंगाई और गरीबी जैसे मुद्दों से निपटने में नाकाम रही है. हालांकि, पीएमएल-एन ने शरीफ के इस सम्मेलन में शामिल होने की पुष्टि नहीं की है लेकिन पार्टी सांसद मुसद्दिक मलिक ने ''समा'' टीवी से कहा है शरीफ इस बैठक में शिरकत कर इसे संबोधित भी करेंगे.

उन्होंने कहा है कि मरियम नवाज भी सम्मेलन में शिरकत करेंगी. समाचार पत्र ''डॉन'' ने भी खबर दी है कि शरीफ इस सम्मेलन में हिस्सा लेंगे.नवाज शरीफ के बेटी और दामाद की सजा पर रोककहना है कि खान सरकार महंगाई और गरीबी जैसे मुद्दों से निपटने में नाकाम रही है.

हालांकि, पीएमएल-एन ने शरीफ के इस सम्मेलन में शामिल होने की पुष्टि नहीं की है लेकिन पार्टी सांसद मुसद्दिक मलिक ने ''समा'' टीवी से कहा है शरीफ इस बैठक में शिरकत कर इसे संबोधित भी करेंगे.
उन्होंने कहा है कि मरियम नवाज भी सम्मेलन में शिरकत करेंगी.
समाचार पत्र ''डॉन'' ने भी खबर दी है कि शरीफ इस सम्मेलन में हिस्सा लेंगे.