नई दिल्ली |  पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी कोरोना टेस्ट में पॉजिटिव आए हैं। उन्होंने खुद एक ट्वीट के जरिए इसकी जानकारी दी। उन्होंने लिखा - मैं किसी काम से अस्पताल गया था। वहां कोरोना टेस्ट कराने पर मेरी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। मैं बीते सप्ताह मेरे संपर्क में आए लोगों से आग्रह करता हूं कि वे खुद को आयसोलेट कर लें और अपना कोरोना टेस्ट भी करा लें।
बता दें कि हाल ही में गृहमंत्री अमित शाह भी कोरोना से संक्रमित हुए थे। हालांकि अब वे पूरी तरह ठीक हो चुके हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, भारत में 24 घंटों में कोविड-19 के 62,064 नए केस सामने आए है, जिससे देश में कोरोना केसों की संख्या 22,15,075 तक पहुंचा गई है। अब तक कुल 15,35,744   मरीज कोरोना को मात दे चुके हैं। पिछले 24 घंटों में इस बीमारी से 1007 मरीजों की मौत हुई है और अब तक 44,386  मरीजों की मौत हो चुकी है। देश में कोरोना संक्रमण बढ़ने की रफ्तार अब अमेरिका और ब्राजील जैसी होती जा रही है।

भारत की कम से कम आधी आबादी कोरोना के चलते इस समय विभिन्न प्रकार के लॉकडाउन में है - पिछले कुछ दिनों में विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा जारी किए गए आदेशों के अनुसार पूर्ण, आंशिक या सप्ताहांत लॉकडाउन लगाया गया है। 

वैज्ञानिक और आईसीएमआर के मीडिया समन्वयक डॉ लोकेश शर्मा ने कहा, ''शनिवार (8 अगस्त) को रिकॉर्ड 7,19,364 नमूनों की जांच की गई जो एक दिन में सर्वाधिक है। भारत में कोविड-19 का पता लगाने के लिए प्रति मिनट करीब 500 नमूनों की जांच की जा रही है और प्रतिदिन जांच क्षमता बढ़ गई है।