भोपाल । अरब सागर से उठे चक्रवात निसर्ग का महाराष्ट्र बाद अब मध्यप्रदेश में असर दिखाई दे रही है। निसर्ग के चलते मध्यप्रदेश के कई जिलों में बीते 24 घंटों से बेमौसम बारिश हो रही है। इसके चलते राज्य के अधिकांश स्थानों पर अधिकतम तापमान में कमी आई हैं। राज्य में सबसे ज्यादा 40 डिग्री सेल्सियस तापमान दतिया में दर्ज किया गया।

बीते 24 घंटों में मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के साथ ही, इंदौर, खंडवा, बुरहानपुर, खरगौन, बड़वानी समेत प्रदेश के दूसरे जिलों में भी बारिश हो रही है। बीते 24 घंटों में राज्य के खंडवा में 132, खरगोन में 66.5, धार में 21.6, बड़वानी में 97, शाजापुर में 58, बुरहानपुर में 50.3, छिंदवाड़ा में 28, भोपाल में 23.2, इंदौर में 51.7, जबलपुर में 19.9 मिली मीटर बरसात दर्ज की गई।

प्रदेश भर में हो रही बरसात के कारण किसान परेशान हो गए है। खेतों में रखा गया गेहूं बरसता के कारण खराब हो रहा है। इसके साथ ही सरकार के द्वारा खरीदा गया गेहूं भी मैदान में पड़ा है। इसके खराब होने की आशंका है। गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा कहा कि निसर्ग के कारण प्रदेश के अनेक स्थानों हो रही बरसात के कारण जो नुकसान हो रहा है। उसके लिए हम उचित व्यवस्था करेंगे।

उन्‍होंने कहा कि निसर्ग के करण हो रही बेमौसम बरसात से किसानों को चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, बारिश से गेहूं प्रभावित होता है तो भी खरीदा जाएगा दाम भी कम नहीं होंगे। किसानों का सभी गेहूं समर्थन मूल्य पर खरीदा जाएगा। उन्‍होंने कहा कि खरीदी केंद्रों पर खुले में बाहर रखा गेहूं किसानों की समस्या नहीं है उसे हम खरीद चुके हैं और किसानों के खाते में पैसा जा चुका है।

भारी बारिश को लेकर मौसम कार्यालय ने आगामी 24 घंटों के लिए अलर्ट जारी किया है। अलर्ट के अनुसार आगमी 24 घंटों रीवा, सीधी, सिंगरौली, सतना, अनुपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर, विदिशा, रायसेन, सीहोर, भोपाल, होशंगाबाद, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, देवास तथा अशोक नगर जिलों में भारी वर्षा के साथ कुछ स्थानों पर अति भारी वर्षा हो सकती है।

मौसम कार्यालय ने आगामी 24 घंटों में राज्य के सागर संभाग के जिलों में अधिकांश स्थानों पर, तथा भोपाल, होशंगाबद, इंदौर, उज्जैन, रीवा, शहडोल और जबलपुर संभागों के जिलों के अनेक स्थानों पर बरसात और गरज चमक के साथ बौछारे पड़ने की संभावना जताई है। इसके साथ ही ग्वालियर, चंबल संभाग के जिलों में कुछ स्थानों पर वर्षा या गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने के संभावना जताई है।