स्मृति ईरानी आज किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं। पहले टीवी की दुनिया और अब राजनीति, स्मृति ईरानी ने दोनों जगह ही अपना हुनर साबित किया है। मॉडलिंग से अभिनय और अभिनय से मंत्री बनने में स्मृति ईरानी ने एक लंबा सफर तय किया है। स्मृति इस वक्त मोदी सरकार में कपड़ा, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय संभाल रही हैं। राजनीति में आने के बाद स्मृति ने भले ही टीवी की दुनिया को अलविदा कह दिया हो लेकिन उनके अभिनय की आज भी लोग तारीफ करते नहीं थकते। स्मृति ईरानी 3 बहनों में सबसे बड़ी हैं। स्मृति ने होली चाइल्ड ऑक्जिलियम स्कूल से 12वीं क्लास तक पढ़ाई की। इसके बाद उन्होंने स्कूल ऑफ लर्निंग (पत्राचार), दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिला लिया था। 

स्मृति (Smriti Irani) ने सौंदर्य प्रसाधनों के प्रचार से लेकर मिस इंडिया प्रतियोगिता में भी हिस्सा लिया। 1998 में स्मृति ने मिस इंडिया पेजेंट फाइनलिस्ट में अपनी जगह बनाई। इसी साल वह मीका सिंह के एल्बम 'सावन में लग गई आग' के गाने 'बोलियां' में परफॉर्म करती नजर आईं। खास बात है कि मॉडलिंग में आने से पहले स्मृति McDonald’s में भी काम कर चुकी हैं।

साल 2000 में स्मृति ने सीरियल 'आतिश' और 'हम हैं कल आज और कल' से छोटे परदे पर एंट्री ली। दोनों ही सीरियल स्टार प्लस पर प्रसारित होते थे हालांकि, उन्हें पहचान एकता कपूर के शो 'क्योंकि सास भी कभी बहू थी' से मिली। जिससे वह घर-घर में एक जाना-पहचाना चेहरा बन गईं। बहुत ही कम लो इस बात को जानते होंगे कि 'तुलसी विरानी' का रोल कर मशहूर हुईं स्मृति ईरानी को पहले एकता कपूर की टीम ने रिजेक्ट कर दिया था।'