नई दिल्ली । इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2020 हेतु  अगले महीने 19 तारीख को नीलामी की जाएगी। इसमें रिलीज किए गए खिलाड़ी शामिल हो सकेंगे। खिलाड़ियों को रिलीज करने के डेडलाइन शुक्रवार शाम 5 बजे की थी। आईपीएल की टीमों ने 2020 आईपीएल के लिए रीटेन और रिलीज खिलाड़ियों की लिस्ट जारी कर दी है। इसमें चेन्नै सुपर किंग्स ने  सैम बिलिंग्स, डेविड विली, मोहित शर्मा, ध्रुव सौरी और चैतन्य बिश्नोई को रिलीज किया। वहीं सनराइजर्स हैदराबाद ने शाकिब अल हसन, यूसुफ पठान, मार्टिन गप्टिल, दीपक हूडा और रिकी भुई को रिलीज किया। मुंबई इंडिंयस की बात करें तो मुंबई ने  इविन लुईस, एडम मिल्ने, जेसन बेहरनडॉर्फ, ब्यूरन हेंडरिक्स, बेन कटिंग, युवराज सिंह, मयंक मार्कंडेय (ट्रे़ड), बरिंदर सरन, रासिख सलाम, पंकज जसवाल, सिद्धार्थ लाड (ट्रेड), अलजारी जोसफ को रिलीज किया तथा रोहित शर्मा (कप्तान), कायरन पोलार्ड, क्विंटन डी कॉक, मिशेल मैकलेगन, हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या, जसप्रीत बुमराह, लसिथ मलिंगा, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, राहुल चाहर, आदित्य तारे, जयंत यादव, अनुकूल रॉय, अनमोलप्रीत सिंह को रिटेन किया।  किंग्स इलेवन पंजाब ने  डेविड मिलर, सैम करन, ऐंड्रू टाय और वरुण चक्रवर्ती को रिलीज किया।
कोलकाता नाइट राइडर्स की बात करें तो रॉबिन उथप्पा, क्रिस लिन, पीयूष चावला, जो डेनली, यारा पृथ्वीराज, निखिक नायक, केसी करियप्पा, मैथ्यू कैली, श्रीकांत मुंडे और कार्लोस ब्राथवैट को रिलीज किया। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने मार्कस स्टॉयनिस, शेमरॉन हेटमायर, अक्षदीप नाथ, कूल्टर-नाइल, डी ग्रैंडहोम, बर्मन, टिम साउथी, डेल स्टेन, कुलवंत खजौरिया, हेनरी क्लासेन, मिलिंद कुमार और हिम्मत सिंह को रिलीज किया।
राजस्थान रॉयल्स ने ऐश्टन टर्नर, ओशाने थॉमस, शुभम रंजने, प्रशांत चोपड़ा, ईश सोढ़ी, आर्यमन बिड़ला, जयदेव उनादकत, राहुल त्रिपाठी, स्टुअर्ट बिनी, लियाम लिविंगस्टोन, सिधेशन मिधुन को रिलीज किया। दिल्ली कैपिटल्स ने क्रिस मौरिस, कॉलिन इनग्राम, हनुमा विहारी, अंकुश बैंस और कॉलिन मुनरो को रिलीज किया और श्रेयस अय्यर, पृथ्वी साव, शिखर धवन, ऋषभ पंत, ईशांत शर्मा, अमित मिश्रा, आवेश खान, संदीप लामिछाने, कागिसो रबाडा, कीमो पॉल, अक्षर पटेल और हर्षल पटेल को रिटेन किया।
2020 की नीलामी के लिए टीम की स्थिति पर नजर डाले तो चेन्नै सुपर किंग्स के पास 14.60 करोड़ का बजट है और  कुल 5 खिलाडियों की जगह है जिसमें से  2 विदेशी खिलाड़ी टीम में और शामिल कर सकते हैं। दिल्ली कैपिटल्स का बजट 27.85 करोड़ का है और 11  खिलाडियों की जगह है जिसमें से  5 विदेशी खिलाड़ियों को टीम में जगह दे सकते हैं। किंग्स इलेवन पंजाब का बजट 42.70 करोड़ का है और 9 खिलाडियों की जगह है जिसमें से  4 विदेशी खिलाड़ियों को टीम में जगह दे सकते हैं। कोलकाता नाइट राइडर्स का बजट 35.65 करोड़ का है और 11 खिलाडियों की जगह है जिसमें से  4 विदेशी खिलाड़ियों को टीम में जगह दे सकते हैं। मुंबई इंडियंस का बजट 13.05 करोड़ का है और 7 खिलाडियों की जगह है जिसमें से  2 विदेशी खिलाड़ियों को टीम में जगह दे सकते हैं। राजस्थान रॉयल्स का बजट 28.90 करोड़ का है और 11 खिलाडियों की जगह है जिसमें से  4 विदेशी खिलाड़ियों को टीम में जगह दे सकते हैं। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का बजट 27.90 करोड़ का है और 12 खिलाडियों की जगह है जिसमें से  6 विदेशी खिलाड़ियों को टीम में जगह दे सकते हैं। सनराइजर्स हैदराबाद का बजट 17.00 करोड़ का है और 7 खिलाडियों की जगह है जिसमें से  2 विदेशी खिलाड़ियों को टीम में जगह दे सकते हैं।