रायपुर. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में नगरीय निकाय चुनाव (Election) इस साल के आखिरी में होने हैं. चुनाव को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग पूरी तैयारियों में जुटा हुआ है, लेकिन अभी निकाय चुनावों की तारीखों का ऐलान नहीं हुआ है. राज्य निर्वाचन आयोग (State Election Commission) चुनाव की तारीखों से पहले सारी तैयारियों को पुख्ता करने में लगा है. इस साल नगरीय निकाय की 151 निकायों में चुनाव होने हैं. इसके तहत ही राज्य निर्वाचन आयोग अपनी तैयारियां पूरी करने की कवायद कर रहा है.

नगरीय निकाय चुनाव (Urban Body Elections) के लिए नामावली से लेकर मतदाता सूची (Voters List) का प्रकाशन होना है. निकाय के चुनाव (Election) में भी आयोग ने अभी तक यह निर्णय नहीं लिया हैं कि चुनाव ईवीएम (EVM) से होगा या फिर बैलेट पेपर से होगा. ऐसे में इसपर भी आयोग को अहम फैसला लेना है. राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त ठाकुर राम सिंह का कहना है कि निकाय चुनावों के लिए तैयारी जोरों पर है. जल्द ही इसको लेकर आधिकारिक ऐलान कर दिया जाएगा. ईवीएम या बैलेट से चुनाव कराने को लेकर राजनीतिक दलों से सुझाव मिल रहे हैं.

समय पर प्रक्रिया पूरी करने का दावा
राज्य निर्वाचन आयोग ने फिलहाल तारीखों का ऐलान तो नहीं किया है, लेकिन यह जरुर कहा जा रहा है कि चुनाव की सारी प्रक्रिया समय पर ही पूरी की जायेगी. आयोग के आयुक्त ठाकुर राम सिंह का कहना है कि चुनाव की तैयारियां युद्धस्तर पर की जा रही हैं. 14 अक्टूबर को निर्वाचक नामावली को प्रकाशन किया जायेगा. इधर सूत्रों के मुताबिक ईवीएम या बैलेट को लेकर एकमत राय होने के बाद ही चुनाव की तारीखों का ऐलान करने की तैयारी आयोग की है. इसके अलावा नगरीय निकाय चुनाव के बाद पंचायत के भी चुनाव साल 2020 की शुरुआती महीने में होने हैं. उसके लिए भी तैयारियां की जा रही हैं.