रायपुर
छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) से दिल्ली तक ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए राहत भरी खबर है. दुर्ग (Durg) से निजामुद्दीन (Nizamuddin) तक जाने वाली खास ट्रेन (Train) हमसफर एक्सप्रेस की स्पीड बढ़ा दी गई है. स्पीड बढ़ाने से अब दुर्ग से दिल्ली तक की दूरी तय करने में 2 घंटे 5 मिनट तक के समय (Time) की बचत होगी. यात्रियों को ये सुविधा 8 अक्टूबर 2019 से मिलेगी. इस नई व्यवस्था का समय सारिणी पर भी पड़ेगा. ऐसे में समय सारिणी में भी आवश्यक बदलाव किए गए हैं.

रेलवे (Railway) प्रशासन द्वारा 08 अक्टूबर 2019 से गाड़ी संख्या 22867 दुर्ग-निजामुद्दीन द्वि-साप्ताहिक हमसफर एक्सप्रेस (Humsafar Express) के समय-सारिणी में परिवर्तन किया जा रहा है. 8 अक्टूबर से दुर्ग से निजामुद्दीन तक यात्रा करने वाले यात्रियों के यात्रा समय में 2 घंटे 5 मिनट पहले ही निजामुद्दीन पहुंच जाएगी. रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक हमसफ़र एक्सप्रेस को दुर्ग से निजामुद्दीन तक पहुंचाने मैं 2 घंटे 5 मिनट की कटौती के लिए इसके अधिकतम गति में किसी भी प्रकार की वृद्धि नहीं की गई है. बल्कि आधुनिक तकनीक एवं मेंटेनेंस कार्य की बदौलत यह कार्य मुमकिन हुआ है.

रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक हमसफर एक्सप्रेस की स्पीड में बढ़ोत्तरी के लिए गाड़ी की रिकवरी टाइम को कम किया गया है. इसके तहत सेक्शन में गाड़ी को लगने वाले समय को मेकअप किया गया है. इस गाड़ी की गति में बद्धोत्तरी के लिए एक महत्वपूर्ण कारक के रूप में आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल भी है, जिसमें आजकल इंजनों में रियल टाईम इंफॉर्मेशन सिस्टम (RTIS) स्थापित होने से गाड़ी की गति की जानकारी लगातार कंट्रोल रूम को अपडेट होते रहती है और इससे काफी समय की बचत हो रही है.