नई दिल्ली : अग्रणी दूध सप्लायर मदर डेयरी (Mother Dairy) ने दूध की कीमत में दो रुपये लीटर तक की बढ़ोतरी कर दी है. इस बार कंपनी की तरफ से गाय के दूध की कीमत में इजाफा किया गया है. बदलाव के बाद गाय का दूध दो रुपये बढ़कर 44 रुपये प्रति लीटर हो गया है और यह केवल दिल्ली-एनसीआर में ही लागू होगा. आधा लीटर दूध के लिए ग्राहकों को 23 रुपये देने होंगे. दूध की कीमतों में की गई यह वृद्धि शुक्रवार से लागू हो गई है.

मई में भी बढ़ाई थी कीमत
कीमत में इजाफा करने के पीछे कंपनी का कहना है कि वह किसानों से कच्चा दूध खरीदने के लिए अधिक भुगतान कर रही है. इस कारण गाय के दूध के दाम बढ़ाने पड़ रहे हैं. फिलहाल कंपनी ने अन्य किसी दूध के दामों में बढोतरी नहीं की है. इससे पहले मदर डेयरी ने मई 2019 में फुल क्रीम दूध की कीमत में इजाफा किया था.

एक लीटर के लिए 44 रुपये
मदर डेयरी की तरफ से कहा गया कि पिछले दो से तीन महीने में गाय के दूध की खरीद पर उसे 2.50 से 3 रुपये प्रति लीटर का अधिक भुगतान करना पड़ रहा है. इस स्थिति में दूध की कीमत बढ़ानी पड़ी. 6 सितंबर से गाय के आधा लीटर दूध के लिए ग्राहकों को 23 रुपये जबकि एक लीटर के लिए 44 रुपये का भुगतान करना होगा. मदर डेयरी की तरफ से दाम बढ़ाए जाने के बाद उम्मीद है कि आने वाले समय में अमूल और अन्य कंपनियां भी कीमत में इजाफा कर सकती हैं.