सफेद चमकदार दांत किसे अच्छे नहीं लगते, ये देखने में भी काफी आकर्षक लगते हैं। यह तो सब मानते हैं कि पीलेपन लिए हुए धब्बेदार दांतो की तुलना में सफेद चमकदार दांत अच्छे लगते हैं। वहीं अगर आपके दांत पीले हैं तो ये आपको शर्मिंदगी होती है। लिहाजा हम आपको बता रहे हैं कि आखिर दांतों के पीलेपन की वजह क्या है और किन चीजों से दूरी बनाकर आप अपने दांतों को मोतियों जैसे सफेद बनाए रख सकते हैं।
दांत के पीलेपन की वजह
जेनेटिक होने के साथ-साथ खराब डेंटल हाइजिन के साथ-साथ बहुत से ऐसी वजहें जो दांतो के रंग को डार्क या पीला करती हैं। आप जो पानी रेग्युलर पी रहे हैं अगर उसमें फ्लोराइड का स्तर ज्यादा है तो इससे भी आपके दांत पीले और गंदे हो सकते हैं। ज्यादातर लोग दांतो पर होने वाले धब्बों के पीछे चाय और कॉफी को दोषी मानते हैं क्योंकि इनमें कैफीन की मात्रा ज्यादा होती है लेकिन कई और कारण भी होते हैं। 
साइट्रिक/ऐसिडिक फ्रूट्स
ये सुन कर आपको आश्चर्य हो सकता है लेकिन विटमिन सी से भरपूर फलों के सेवन से भी आपके दांतों का रंग पीला हो सकता है और अगर आप सोचें तो समझ पाएंगे कि ये फल किस तरह से आपके दांतो को डिसकलर करते हैं। इन साइट्रिक फ्रूट्स में मौजूद एसिड दांतो के इनामल को खत्म कर देता है जिससे दांतो में पीलापन आ जाता है।
मिठाइयां
अगर आपको मिठाइयां पसंद हैं तो सावधान हो जाइए, क्योंकि मिठाइयां कई तरह से आपके दांतों को नुकसान पहुंचाती हैं। मिठाइयां और डीजर्ट्स में मौजूद शुगर न केवल आपके दांतों में कैविटी की समस्या पैदा करता है बल्कि साथ ही साथ दांतो के इनामल को भी खत्म करता है जिससे आपके दांत सफेद और चमकदार नहीं रह जाते।
रात में ब्रश न करना
अगर आप रात में खाने के बाद ब्रश नहीं करते तो आपके दांत धीरे-धीरे पीले होने लगते हैं और इनसे चमक भी चली जाती है। साथ ही साथ आपके दांतो में बैक्टीरिया बढ़ने लगते हैं और कैविटी की भी समस्या होने लगती है। इसके अलावा अगर आप दांतों को 2 मिनट से कम ब्रश करते हैं तो दांतो पर मैल जमने लगती है जिससे दांत पीले दिखने लगते हैं।