उच्च शिक्षा विभाग द्वारा भारत रत्न एवं पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री राजीव गांधी की 75वीं वर्षगाँठ की पूर्णता के प्रसंग पर 20 अगस्त 2019 से उनकी पुण्य-तिथि 21 मई 2020 तक युवा संकल्प वर्ष मनाया जायेगा। इसकी शुरूआत राज्य स्तरीय सदभावना दिवस 20 अगस्त से की जा रही है।

मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ के मुख्य आतिथ्य में 20 अगस्त को रवीन्द्र भवन में सुबह 10 बजे युवा संवाद कार्यक्रम होगा। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री विश्वविद्यालय और महाविद्यालय के विद्यार्थियों के सवालों के जवाब देंगे। इसका सीधा प्रसारण प्रदेश के सभी 1400 महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों में किया जाएगा।

खेल एवं युवक कल्याण विभाग द्वारा सदभावना दिवस के अवसर पर प्रदेश के सभी जिलों में सदभावना दौड़ आयोजित की जाएगी। भोपाल में टी.टी. नगर स्टेडियम से सुबह 6:00 बजे सद्भावना दौड़ शुरू होगी। सदभावना मार्च दोपहर 12:15 बजे रवीन्द्र भवन से शुरू होकर लाल परेड मैदान पर समाप्त होगा।

सद्भावना दिवस के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ स्व. श्री राजीव गांधी के जीवन पर आधारित चित्र प्रदर्शनी का शुभांरभ करेंगे। सदभावना दिवस पर स्व. श्री राजीव गांधी के जीवन पर आधारित चित्रात्मक पुस्तिका का लोकार्पण भी किया जाएगा।

युवा संकल्प वर्ष के दौरान सभी महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों में भाषण, पोस्टर, निबंध, काव्य, लोक नृत्य, परिचर्चा और प्रश्न-मंच प्रतियोगिताएँ होंगी। साथ ही पंचायती राज्य, सूचना प्रौद्योगिकी और महिला सशक्तीकरण आदि विषयों पर राष्ट्रीय स्तर की संगोष्ठी होगी।