नई दिल्‍ली : देश में आज बकरीद का त्‍योहार मनाया जा रहा है. इसके तहत देश के अलग-अलग हिस्‍सों में ब‍करीद की नमाज अदा की जा रही है. जम्‍मू-कश्मीर में हालात सामान्य हो गए हैं. बकरीद पर जम्‍मू-कश्‍मीर में भी लोग नमाज अदा कर रहे हैं. साथ ही पुंछ और राजौरी में मोबाइल सेवाएं सोमवार सुबह शुरू कर दी गई हैं.

श्रीनगर में भी सोमवार सुबह बकरीद की नमाज अदा की गई. इस दौरान बड़ी संख्‍या में लोग मस्जिदों में एकत्र हुए. पुलिस अफसरों ने श्रीनगर में लोगों को गले मिलकर बकरीद की बधाई दी. पुलिस ने लोगों के बीच मिठाई भी बांटी. इस दौरान लोग काफी खुश नजर आए. हालांकि शहर में अधिक संख्‍या में लोगों के एकत्र होने पर पाबंदी है. साथ ही ट्रैफिक को लेकर भी कुछ प्रतिबंध लगाए गए हैं. भारत-बांग्लादेश सीमा पर बीएसएफ और बॉर्डर गार्ड्स बांग्‍लादेश के बीच बकरीद के मौके पर मिठाइयों का आदान-प्रदान हुआ है.
 

वहीं आईबी ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि जैश-ए-मोहम्मद के फिदायीन आतंकी बकरीद के त्योहार पर हमले की बड़ी साजिश रच रहे हैं. रिपोर्ट के अनुसार, कश्मीर के अलग-अलग इलाकों में ये फिदायीन, पुलवामा आतंकी हमले जैसे ही घटना को अंजाम दे सकते हैं. सूत्रों के अनुसार, इस्लामिक स्टेट और पाकिस्तान समर्थित प्रो-रेडिकल आतंकवादी संगठन भीड़भाड़ वाले स्थानों-बस अड्डे, रेलवे स्टेशन, हवाई अड्डे और दूसरे अन्य महत्वपूर्ण स्थानों को निशाना बना सकते हैं.

दिल्‍ली के कश्‍मीरी गेट में स्थित पंजा शरीफ दरगाह में बीजेपी नेता मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने बकरीद की नमाज अदा की. भोपाल में भी ईदगाह मस्जिद में नमाज अदा की गई है. 
आईबी के शीर्ष अधिकारियों ने कहा है कि आईएस अभी तक भारत में आतंक फैलाने में कामयाब नहीं हो पाया है, लेकिन जम्मू एवं कश्मीर पर लिए गए सरकार के फैसले से वह गुस्से में है. हालांकि, भारत में तालिबान द्वारा समर्थित कुछ स्लीपर मॉड्यूल की मौजूदगी की खबरें आई हैं. 
ईद-उल-अजहा (Eid al-Adha) से एक दिन पहले लोगों ने बाजारों में खरीददारी की. बैंकों के एटीएम के सामने लोगों की अच्छी खासी कतार भी देखने को मिली. वहीं, रविवार का दिन होने के बावजूद बैंक आदि खुले रहे. डिविजनल कमिश्नर बशीर खान ने बताया कि कश्मीर में माहौल ठीक है. हमने लोगों के लिए सुविधाएं बढ़ाई हैं. उन्होंने कहा कि सोमवार (12 अगस्त) को बकरीद है और इसे ध्यान में रखते हुए कश्मीर में साफ-सफाई का ध्यान भी रखा जा रहा है.