नई दिल्ली । कांग्रेस में अध्यक्ष चुनने के लिए कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक शनिवार को होने वाली है। राहुल गांधी के इस्तीफा देने की वजह से कांग्रेस में यह पद खाली है। महाराष्ट्र के दलित नेता मुकुल वासनिक कांग्रेस के अगले अध्यक्ष होंगे। चार बार सांसद और केंद्रीय मंत्री रहे वासनिक कांग्रेस का दलित चेहरा हैं। 59 साल के मुकुल वासनिक कांग्रेस के अंतरिम अध्यक्ष बन सकते हैं।
कांग्रेस का विचार है कि मुकुल वासनिक युवा और बुजुर्ग पीढ़ी इस पद के लिए जिनका नाम चला उनमें सुशील कुमार शिंदे 78 साल, मल्लिकार्जुन खड़गे 77 साल और मीरा कुमार 74 साल की हैं। दूसरी तरफ जिन युवा लोगों का नाम चला उसमें ज्योतिरादित्य सिंधिया 48 साल के हैं तो सचिन पायलट 41 के। इन सबके बीच मुकुल वासनिक की दावेदारी एकदम सही बैठती है। वे दोनों पीढ़ी को साथ लेकर चल सकते हैं क्योंकि वे जीवन के उस पड़ाव पर हैं जहां वे न अधिक बुजुर्ग हैं और न ही युवा।
वासनिक पिछले 17 सालों से कांग्रेस के महासचिव हैं और उसके पहले सचिव रह चुके हैं। इससे पहले वासनिक यूथ कांग्रेस और एनएसयूआई के भी अध्यक्ष रह चुके हैं। साथ ही वासनिक कांग्रेस की सीईसी इलेक्शन कमेटी के भी अध्यक्ष हैं जो चुनावों में टिकट तय करती है।
यही नहीं मुकुल वासनिक राजीव गांधी फाउंडेशन के भी सदस्य हैं, यानी गांधी परिवार के काफी नजदीक हैं। फाउंडेशन में उन्हीं लोगों को अक्सर जगह मिलती है जो 10 जनपथ के वफादार माने जाते हैं।