55 साल बाद डेविस कप टेनिस खेलने के लिए भारतीय टीम पाकिस्तान जाएगी। ऑल इंडिया टेनिस फेडरेशन (आईटीए) ने यह बात कही है। भारतीय टीम एशिया ग्रुप वन अवे टाई मुकाबले के लिए पाक जाएगी। यह मुकाबला 14 और 15 सितंबर को पाकिस्तान स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में खेला जाएगा। आईटीए के महासचिव हिरोमॉय चटर्जी ने कहा, 'यह कोई द्वीपक्षीय सीरीज नहीं है, बल्कि टेनिस का विश्व कप है, तो ऐसे में वहां जाने में हमें किसी तरह की परेशानी नहीं है। टीम की घोषणा बाद में की जाएगी। यह रैंकिंग के आधार पर होगा।'
इस्लामाबाद के जिस कोर्ट पर मुकाबला होने वाला है, वहां पाकिस्तान 2017 और 2018 में उज्बेकिस्तान, दक्षिण कोरिया और थाईलैंड की मेजबानी कर चुका है। आईटीएफ के अधिकारियों ने कहा, ‘ जहां तक सुरक्षा की बात है इस्लामाबाद एक सुरक्षित शहर रहा है, जहां पीटीएफ ने हाल के दिनों में मुकाबलों की मेजबानी की है। उम्मीद है कि अगले मुकाबलों की मेजबानी भी बेहतर तरीके से होगी।’ भारतीय टेनिस टीम इससे पहले साल 1964 में पाकिस्तान गई थी। लाहौर में हुए मुकाबले में भारत ने 4-0 से जीत हासिल की थी। इसके बाद दोनों टीमों के बीच अगला मुकाबला 2006 में मुंबई में हुआ जिसमें भारतीय टीम 5-2 से जीती थी। भारत पाकिस्तान के साथ लंबे समय से खेल किसी तरह के द्विपक्षीय सीरीज में हिस्सा नहीं ले रहा है। 
आईटीएफ प्रतिनिधिमंडल ने किया था दौरा 
इससे पहले डेविस कप मुकाबले की सुरक्षा सहित सभी तैयारियों की समीक्षा के लिए अंतरराष्ट्रीय टेनिस महासंघ (आईटीएफ) का दो सदस्यीय दल इस्लामाबाद गया था। भारतीय टीम इस ग्रुप-1 एशियाई ओसियाना क्षेत्रीय मैच में पाकिस्तान के खिलाफ उतरेगी। इससे पहले आईटीएफ ने 14 और 15 सितंबर को होने वाले मुकाबले की मेजबानी पाकिस्तान को सौंपी थी। पाकिस्तान टेनिस महासंघ (पीटीएफ) के एक अधिकारी ने कहा कि रिचर्ड सिमोन की अगुवाई में आईटीएफ प्रतिनिधिमंडल ने पीटीएफ अध्यक्ष सलमी सैफुल्लाह से मुलाकात की। इसके अलावा उन्होंने मैच स्थल और होटल का भी दौरा किया जहां खिलाड़ी और अधिकारी रुकेंगे।
इस अधिकारी ने कहा, ‘उन्होंने होटल और मुकाबले के लिए तय स्थल की सभी सुविधाओं को जायजा लिया। उन्होंने पीएसबी महानिदेशक आरिफ इब्राहिम को मुकाबले के सहज तरीके से संपन्न होने के कारण किए जाने वाले उपायों के बारे में भी बताया।’ उन्होंने कहा कि आईटीएफ अधिकारी मुकाबले के लिए तैयारियों और सुरक्षा इंतजामों से संतुष्ट दिखे। भारत और पाकिस्तान 13 वर्षों में पहली बार टेनिस मुकाबले में आमने-सामने होंगे। दोनों टीमें इससे पहले अप्रैल 2006 में एक दूसरे से भिड़ी थी। तब ये मुकाबले मुंबई में खेले गये थे। पाकिस्तान सुरक्षा कारणों से पिछले वर्षों तक तटस्थ स्थलों पर खेलता रहा है।