नई दिल्‍ली: वित्‍त राज्‍यमंत्री अनुराग ठाकुर ने राज्‍यसभा में लिखित बयान देकर कहा है कि देश में काले धन का कोई अनुमान नहीं है. कांग्रेस के राज्‍यसभा सांसद नारनभाई राठवा के सदन में सवाल पर अनुराग ठाकुर ने जवाब दिया. राठवा ने राज्‍यसभा में वित्‍त मंत्रालय से सवाल पूछा था कि देश में कुल काले धन का क्‍या अनुमान है? काले धन की वजह क्‍या है? क्‍या ये तथ्‍य सही है कि सरकार की सतर्कता में कमी की वजह से काले धन में इजाफा हो रहा है? इस पर सरकार की क्‍या प्रतिक्रिया है?

इस पर जवाब देते हुए वित्‍त राज्‍यमंत्री ने कहा कि देश में काले धन का कोई आधिकारिक अनुमान नहीं है. इसके साथ ही कहा कि सरकार ने काले धन पर अंकुश लगाने के लिए कई महत्‍वपूर्ण उपाय किए हैं. इसके साथ ही कहा कि सरकार ने काले धन पर अंकुश लगाने के लिए कई महत्‍वपूर्ण उपाय किए हैं. हाल के दिनों में जो उपाय किए गए हैं, वे इस प्रकार हैं:

1. विदेश में काला धन ले जाने पर अंकुश लगाने के लिए काला धन (अघोषित विदेशी आय और परिसंपत्तियां) और टैक्‍स का आरोपण एक्‍ट को 2015 में बनाया गया. ये एक जुलाई, 2015 से लागू हो गया है.


2. बेनामी हस्‍तांतरण (प्रतिषेध) संशोधन एक्‍ट, 2016 अधिनियम. 1988 के इससे जुड़े एक्‍ट में संशोधन करके इसे बनाया गया. बेनामी संपत्ति और बेनामीदार और लाभार्थियों को पकड़ने के लिए ये कानून बनाया गया.