सोना एक बहुमूल्य धातु है और इसका इस्तेमाल अभूषणों के रुप में किया जाता है पर 
केवल शौक के लिए सोना नहीं पहनना चाहिए। जरूरत और लाभ को ध्यान में रखकर ही सोना धारण करना चाहिए। ज्योतिष के अनुसार अनुसार सोना बृहस्पति (गुरु) ग्रह को प्रभावित करता है। सोना पहनने से आपको फायदा होता है तो यह आपको धनवान और समृद्ध बनाता है लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि सोना आपको नुकसान पहुंचाता है लेकिन आप समझ नहीं पाते। इसके लिए आप सोना पहनने से पहनने से पहले किसी पंडित या ज्योतिष से सलाह ले सकते हैं।
राशि के अनुसार पहनें सोने के जेवरात
आपका लग्न अगर मेष, कर्क, सिंह और धनु है तो आपके लिए सोना धारण करना उत्तम होगा। वृश्‍चिक और मीन लग्न के लोगों के लिए मध्यम और वृषभ, मिथुन, कन्या और कुंभ लग्न के लिए उत्तम नहीं होता है। तुला और मकर लग्न के लोगों को सोना कम से कम पहनना चाहिए।  
पैरों में कभी न पहनें सोना
सोना बहुत ही पवित्र माना जाता है, साथ ही यह काफी मूल्यवान भी होता है। सोना आपके भाग्य को जगा सकता है तो सुला भी सकता है। इसलिए इसकी सुरक्षा के साथ यह ध्यान रखना भी जरूरी है कि इसका उपयोग कैसे करें।
सभी रत्नों में सर्वश्रेष्ठ हीरे के बारे में जानें कुछ रोचक तथ्य
सोने को पैरों में कभी न पहनें। सोने की बिछियां या पायल नहीं पहननी चाहिए, यह बहुत ही पवित्र धातु है। यह गुरु ग्रह को प्रभावित करती है। पैरों में पहनने से संबंधित के जीवन में परेशानी आनी शुरू हो जाती हैं।
इसके अलावा कमर में भी सोना धारण नहीं करना चाहिए। कमर में सोना धारण करने से जातक का पाचन तंत्र खराब हो सकता है। इसमें भी महिलाओं को ज्यादा परेशानी हो सकती है, इसलिए वे इसका ज्यादा ध्यान रखें।