नई दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र में सत्तासीन राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार देशभर के मेट्रो यात्रियों को आगामी कुछ महीनों में बड़ा तोहफा दे सकती है। दरअसल, वन नेशन वन कार्ड योजना पर काम हो रहा है। योजना लागू होने पर देश के किसी भी शहर की मेट्रो में एक ही कार्ड से सफर किया जा सकेगा। वन नेशन वन कार्ड की व्यवस्था लागू होने पर एक शहर के मेट्रो कार्ड से कोई भी व्यक्ति देश भर की किसी भी मेट्रो में अपनी यात्रा को बिना किसी परेशानी के कर सकेगा। वन नेशन वन कार्ड की परियोजना पर तेजी से काम हो रहा है और अगले ६ महीने में इसके लॉन्च होने की पूरी उम्मीद जताई जा रही है। 
    इस परियोजना से जुड़े अधिकारियों की मानें तो वन नेशन वन कार्ड डेबिट या क्रेडिट कार्ड की तरह ही होगा और इसे इस्तेमाल करना भी बेहद आसान होगा। कार्ड छोटा होने के चलते आप इसे अपने पर्स में रख सकेंगे। ऐसी व्यवस्था भी की जा रही है कि कार्ड चोरी होने या फिर गुम होने की स्थिति में इसे ब्लॉक करवाने के साथ नया भी बनवाया जा सके। बताया जा रहा है कि वन नेशन वन कार्ड देश की सभी मेट्रो में इस्तेमाल किया जा सकेगा, साथ ही इसका इस्तेमाल सीमित यात्राओं के लिए किया जा सकेगा। ऐसा भी कहा जा रहा है कि अन्य शहर में मेट्रो कार्ड के इस्तेमाल के लिए यात्रियों को सिर्फ अपना कार्ड काउंटर पर जाकर चार्ज कराना होगा।
- फूलफ्रूफ होगा वन नेशन वन कार्ड
कार्ड का इस्तेमाल दूसरा शख्स न कर सके, इसकी भी व्यवस्था की जाएगी। वन नेशन वन कार्ड को प्राप्त करने के लिए केवाईसी की प्रक्रिया का पालन करना जरूरी होगा। जो जानकारी सामने आ रही है उसके मुताबिक वन नेशन वन कार्ड चयनित बैंकों से बनवाए जा सकेंगे  और इसे बनवाने के लिए पासपोर्ट और आधार कार्ड जरूरी होगा। वहीं, विदेशी नागरिकों को यात्रा के लिए पहचान पत्र के तौर पर पासपोर्ट की प्रति जमा करानी होगी, जिसके बाद कार्ड जारी होगा। 
    सबकुछ ठीक रहा है तो वन नेशन वन कार्ड आगामी ६ महीनों में जारी हो सकता है, हालांकि कुछ जानकारों का यह भी कहना है कि प्रक्रिया पूरी करने में साल बीत जाएगा यानी यह २०२० के जनवरी महीने में लॉन्च हो पाएगा। वर्तमान में दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन द्वारा एक मेट्रो कार्ड जारी किया है। इसके अलावा दिल्ली मेट्रो टोकन भी जारी करता है, जिससे लोग एक जगह से दूसरी जगह मेट्रो में यात्रा करते हैं। सिर्फ नोएडा-ग्रेटर नोएडा में इसी साल जनवरी महीने से चलने वाली एक्वा लाइन मेट्रो में अलग से कार्ड जारी किया है, जो अन्य मेट्रो सेवाओं में काम नहीं करता। इसी तरह एक्वा लाइन में दिल्ली मेट्रो का कार्ड काम नहीं करता है।