ओवल (लंदन): आईसीसी विश्व कप 2019 (ICC World Cup 2019) का 15वां मैच साउथैंप्टन के द रोज बाउल मैदान पर दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज (South Africa vs West Indies) के बीच कुछ ही देर में शुरू होने वाला है. विश्व कप-2019 में दक्षिण अफ्रीका को लगातार तीन हार झेलने पड़ी है और वह वेस्टइंडीज के खिलाफ जीत दर्ज करते हुए टूर्नामेंट में अपने हार के सिलसिले को तोड़ना चाह रही है. विश्व कप में अब तक दोनों टीमें छह बार खेल चुकी हैं. इनमें से चार मैच दक्षिण अफ्रीका ने जीते हैं. और दो मैचों में वेस्टइंडीज को जीत मिली है. 

टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को जिंदा रखने के लिए फाफ डु प्लेसिस की कप्तानी वाली दक्षिण अफ्रीका के लिए जीत बहुत महत्वपूर्ण है. दूसरी ओर, वेस्टइंडीज ने इस टूर्नामेंट में अबतक संतोषजनक प्रदर्शन किया है. हरफनमौला खिलाड़ी जेसन होल्डर की कप्तानी में टीम को दो मुकाबालों में एक जीत और एक हार मिली है. 

पाकिस्तान को पहले मैच में सात विकेट से करारी शिकस्त देकर वेस्टइंडीज ने दमदार शुरुआत की और यह दर्शाया कि इस प्रतियोगिता में उन्हें हल्के में नहीं लिया जा सकता. हालांकि, दूसरे मुकाबले में उसे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 15 रनों से हार झेलनी पड़ी. 

दक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड, बांग्लादेश और भारत के खिलाफ हुए अपने तीनों मुकाबले बुरी तरह हारे. भारत के खिलाफ मिली हार के बाद डु प्लेसिस को अपने गेंदबाजों के खराब प्रदर्शन से दुख हुआ होगा, लेकिन वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाजों के खिलाफ उनके बल्लेबाजों को आगे आना होगा. 

टूर्नामेंट में अभी तक दक्षिण अफ्रीका के लिए कुछ भी अच्छा नहीं रहा है. अनुभवी डेली स्टेन पहले ही प्रतियोगिता से बाहर हो चुके हैं जबकि वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाले मुकाबले से पहले लुंगी नगिदी भी चोटिल हैं. 

दक्षिण अफ्रीका चाहेगी कि उसके शीर्ष क्रम के बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक और अनुभवी हाशिम अमला अपने प्रदर्शन को बेहतर करें. दोनों बल्लेबाज प्रतियोगिता में अबतक अपनी क्षमता के मुताबिक बल्लेबाजी नहीं कर पाए हैं. हालांकि, टीम के मध्यक्रम एवं निचले क्रम के बल्लेबाजों ने थोड़ा बेहतर प्रदर्शन किया है और रन बनाए हैं. 

इस बीज वेस्टइंडीज की टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मिली करीबी हार को भुलाकर वापसी करना चाहेगी. 

पहले दो मुकाबलों में वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाजों ने शुरुआती ओवरों में कहर बरपाया है और अगर अगले मैच में भी वे ऐसा कर पाए तो वे जीत दर्ज कर सकते हैं क्योंकि दक्षिण अफ्रीका का शीर्ष क्रम तेज गेंदबाजों के आगे लगातार जूझता हुआ नजर आया है. 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बल्लेबाजों के खराब शॉट सलेक्शन के कारण वेस्टइंडीज को हार झेलनी पड़ी. 

पिछले मैचों के प्रदर्शन को देखते हुए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वेस्टइंडीज को ही जीत का प्रबल दावेदार माना जा रहा है. 

टीम (संभावित) : 

दक्षिण अफ्रीका : फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), डेविड मिलर, एडिन मार्कराम, हाशिम अमला, रासी वैन डेर डुसैन, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), कागिसो रबाडा, लुंगी नगिदी, इमरान ताहिर, डेल स्टेन, तबरेज शम्सी, ज्यां पॉल ड्यूमिनी, आंदिले फेहुक्वायो, ड्वयान प्रीटोरियस, क्रिस मौरिस. 

वेस्टइंडीज : जेसन होल्डर (कप्तान), क्रिस गेल, इविन लुइस, डारेन ब्रावो, शिमरोन हेटमायेर, एशले नर्स, फाबियान एलेन, आंद्रे रसेल, कार्लोस ब्रैथवेट, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), शाई होप (विकेटकीपर), केमर रोच, ओशाने थॉमस, शेनन गैब्रिएल, शेल्टन कॉटरेल.