जबलपुर। नगर निगम के नवनियुक्त आयुक्त आशीष कुमार ने बुधवार को पदभार ग्रहण किया। नगर निगम मुख्यालय पहुंचकर नवनियुक्त आयुक्त ने प्रभारी निगमायुक्त जी एस नागेश से चार्ज लिया। पदभार ग्रहण करने के साथ ही निगमायुक्त आशीष कुमार ने शहर के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त की। अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक में उन्होंने अपनी प्राथमिकताएं गिनाते हुए कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ द्वारा घोषणा-पत्र में किये वादों को पूरा करने की दिशा में वे कार्य करेंगे और इसमें सभी अधिकारियों की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। आशीष कुमार ने नागरिकों को पेयजल, सफाई और प्रकाश जैसी मूलभूत सुविधाएं निर्बाध रूप से मुहैया कराए जाने पर ज़ोर दिया और कहा कि वे इन कार्यों की नियमित मॉनिटरिंग कर नागरिकों को ये सुविधाएं दिलाएंगे। अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक में निगमायुक्त ने सभी अधिकारियों से परिचय प्राप्त किया और वर्तमान में चल रहे कार्यों को गति दिए जाने के निर्देश दिए।
    निगमायुक्त आशीष कुमार ने स्मार्ट सिटी मिशन और नगर निगम की अन्य नई योजनाओं से संबंधित डीपीआर बनाने के साथ ही उनके क्रियान्वयन की दिशा में ठोस कार्य किये जाने पर भी जोर दिया। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी के तहत जल्द ही नए और जनोपयोगी परियोजनाओं पर कार्य किया जाएगा।
    निगमायुक्त आशीष कुमार ने जलसंरक्षण के लिए तालाबों के उन्नयन, उनके संरक्षण और संवर्धन की योजनाओं पर भी अधिकारियों से चर्चा की। उन्होंने शहर के प्राचीन और ऐतिहासिक तालाबों की जानकारी लेने के साथ ही इमरती तालाब, शाही तालाब, देवताल सहित अन्य तालाबों के संरक्षण के लिए अब तक हुए कार्यों की समीक्षा करने के साथ ही इसके कार्यों को और अधिक गति प्रदान किये जाने की मंशा जताई। निगमायुक्त ने शहर को महानगरीय स्वरूप देने फ्लाईओवर के कार्य को रफ्तार देने और अन्य परियोजनाओं की जल्द डीपीआर बनाये जाने के भी निर्देश दिए। इस अवसर पर निगमायुक्त ने विभागवार कार्यों की समीक्षा की और सभी अधिकारियों को परिणाम मूलक कार्य करने के निर्देश दिये। समीक्षा बैठक के उपरांत निगमायुक्त आशीष कुमार अधिकारियों के साथ भँवरताल गार्डन पहुँचे और वहॉं क्या-क्या सुविधाएँ दी जा सकती हैं, पर भी विचार किया और जनमानस की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए कार्य करने तथा उसका मेन्टेन करने के निर्देश दिये।
    इस अवसर पर अपर आयुक्त जी एस नागेश, अपर आयुक्त (वित्त) रोहित सिंह कौशल, आर के शर्मा, उपायुक्त राकेश आयची, मुख्य विधि अधिकारी अनिल मिश्रा, अधीक्षण यंत्री एस के द्विवेदी, कार्यपालन यंत्री अजय शर्मा, कमलेश श्रीवास्तव, पुरषोत्तम तिवारी, नवीन लोनारे, पी.एन. सनखेरे, सहायक आयुक्त संभव अयाची, ध्रुवे, आशीष शर्मा, अंकिता जैन, उद्यान अधिकारी आदित्य शुक्ला, स्वास्थ्य अधिकारी जी.एस. चंदेल, प्रभारी कार्यपालन यंत्री शैलेन्द्र मिश्रा, भूपेन्द्र सिंह, डॉं. दीप नारायण मिश्रा, फायर अधीक्षक कुसाग्र ठाकुर, प्रभारी जनसम्पर्क अधिकारी दिलीप दुबे, जे.सी.टी.एस.एल. के सचिन विश्वकर्मा, स्मार्ट सिटी के प्रभाकर राव, कविस मिश्रा, अभिषेक दुबे, प्रतीक नेमा, भाटी, अंकुर खरे, बालेन्दु शुक्ला सहित सभी विभाग प्रमुख और अधिकारी उपस्थित थे।