इन्दौर । उज्ज्वल एन. निरगुडकर घुमंतू सदस्य के तौर पर ऑस्कर एकेडमी से जुड़नेवाले पहले शख़्स बन गये हैं और इस तरह से उन्होंने दुनिया भर में भारत का मान बढ़ाया है। 
अब उनके गौरवशाली सफ़र में एक और सुनहरा अध्याय जुड़ने जा रहा है क्योंकि वो भारतीय मनोरंजन जगत को दुनिया के पटल पर लाने की भरकस कोशिश कर रहे हैं। बता दें कि 2017 से उज्ज्वल एन। निरगुडकर एकेडमी ऑफ़ पिक्चर आर्ट्स और साइंसेस के सदस्य हैं। उनका नाम अब अमिताभ बच्चन, आमिर खान, सलमान खान, इरफ़ान खान, ऐश्वर्या राय, प्रियंका चोपड़ा, दीपिका पादुकोण जैसी हस्तियों की फ़ेहरिस्त में शुमार हो गया है। मगर इस सूची में वो एकमात्र ऐसे जूरी मेम्बर हैं जिनका ताल्लुक तकनीकी पक्ष से है।
निरगुडकर 24 से 26 मई के बीच ऑस्कर एकेडमी अवॉर्ड के अध्यक्ष जॉन और उनकी पत्नी व एकेडमी की गर्वनर कैरल लिटलटन की भारत यात्रा का आधिकारिक रूप से संयोजन  करेंगे।
बेहद उत्साहित नज़र आ रहे उज्ज्वल ने कहा, "90 साल के इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है कि एकेडमी के अध्यक्ष भारत के दौरे पर आयेंगे। हम उनके इस दौरे से काफ़ी उत्साहित हैं और हमें उम्मीद है कि उनके यहां आने से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भारत के संबंध और मजबूत होंगे।"
 बेली और लिटलटन तकनीकी तौर पर बेहद दक्ष और पारखी नज़रों से लैस माने जाते हैं। ये दोनों विविधता भरे  क्षेत्रीय फ़िल्मों समेत भारतीय सिनेमा के ख़जाने को लेकर भी काफ़ी उत्साहित हैं। निरगुडकर को उम्मीद है कि ये अनूठा अनुभव दोनों के लिए काफ़ी यादगार साबित होगा।
ये पावर कपल पांच दिनों में जिन कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे, उनमें मराठी सिनेमा से संबंधित 56वें राज्यस्तरीय पुरस्कार में विशेष अतिथि बनना और राज्य के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और शिक्षा मंत्री विनोद तावड़े से मुलाक़ात करना, फिल्म्स डिविज़न में स्थित म्यूज़ियम ऑफ़ इंडियन सिनेमा देखना, द आर्ट ऑफ़ हॉलीवुड - द इंटरप्ले ऑफ़ सिनेमाटोग्राफ़ी ऐंड एडिटिंग पर मास्टर क्लास का आयोजन करना, महाराष्ट्र सरकार द्वारा फ़िल्म्स डिविज़न में आयोजित कार्यक्रम में फ़िल्म स्कूल के स्टूडेंट्स से संवाद करना, FICCI द्वारा आयोजित डिनर में शामिल होना, दिल्ली और मुम्बई में होनेवाले प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करना, दिल्ली में सूचना एवं प्रसारण मंत्री और सचिव से मुलाक़ात करना शामिल है। 
निरगुडकर ने बेली की एक ख़्वाहिश को पूरा करने का इंतज़ाम कर लिया है । उन्होंने बाईली और उनकी पत्नी के लिए प्यार के महान और अद्भुत प्रतीक माने जानेवाले और दुनिया भर में मशहूर ताज महल में कुछ हसीन पल बिताने का बंदोबस्त किया है। यकीनन दोनों के लिए वो लम्हे कुछ ऐसे होंगे, जिसे दोनों शायद कभी भुला नहीं पायेंगे।