चीनी टेक कंपनी शाओमी ने इलेक्ट्रिक बाइक लॉन्च की है. Himo T1 दरअसल एक electric bicycle है. Himo चीन का ही ब्रांड है जिसे शाओमी फंड करती है. इसकी कीमत 2,999 युआन (लगभग 31,000 रुपये) है. इस इलेक्ट्रिक बाइक में मल्टी फंक्शन कॉम्बिनेशन स्विच, स्टार्ट बटन और इलेक्ट्रॉनिक डिस्प्ले दी गई है. फिलहाल इस इलेक्ट्रिक बाइक को क्राउड फंडिंग के लिए रखा गया है और इसकी बिक्री चीन में 4 जून से शुरू होगी.

Himo T1 इलेक्ट्रिक बाइक में 14,000mAh की बैटरी दी गई है. कंपनी ने दावा किया है कि एक बार फुल चार्ज करके इसे आप 120 किलोमीटर तक चला सकते हैं. इस इलेक्ट्रिक बाइक में 350W का ब्रशलेस परमानेंट मैग्नेट मोटर लगाया गया है और दावा किया गया है कि ये हाई एंड परफॉर्मेंस के लिए है.

Himo T1 बाइक में डुअल ब्रेक सिस्टम दिया गया है, जिनमें फ्रंट में हाइड्रॉलिक डिस्क ब्रेक है और रियर में ड्रम ब्रेक सिस्टम का यूज किया गया है. कंपनी के मुताबिक इस बाइक को 48V से चार्ज किया जा सकता है. Himo T1 में 10,000 cd ब्राइटनेस वाला हेडलैंप लगाया गया है. कंपनी ने कहा है कि यह 15 मीटर आगे तक रौशनी कर सकता है और लो बीम पर 5 मीटर तक रौशनी देगा.

इस इलेक्ट्रिक बाइक Himo T1 का वजन 53 किलोग्राम है और यह तीन कलर वेरिएंट्स मे उपलब्ध होगा. इनमें रेड, ग्रे और व्हाइट शामिल है.

लुक और डिजाइन की बात करें तो ये मोपेड जैसा लगता है. डिजाइन में ज्यादा कुछ नहीं है कंपनी ने इसे सिंपल रखने पूरी कोशिश की गई है. ये चीन के अलावा भारत या दूसरे देशों में बेचा जाएगा या नहीं इसके बारे में कंपनी ने कुछ भी नहीं कहा है.

गौरतलब है कि शाओमी अब भारत में सिर्फ स्मार्टफोन ही नहीं बल्कि कई प्रोडक्ट्स लॉन्च कर रही है. हाल ही में कंपनी ने स्मार्ट एलईडी बल्ब लॉन्च किया है. मुमकिन है आने वाले समय में इस इलेक्ट्रिक बाइक को भी भारत में क्राउडफंडिंग के तहत लॉन्च किया जाए.