हाल फिलहाल सरकारी टेलीकॉम कंपनी BSNL काफी एक्टिव नजर आ रही है. कंपनी ने हाल में ही काफी प्लान्स में बदलाव किया है. साथ ही कंपनी ने कुछ नए प्लान्स को भी पेश किया है. इस बार कंपनी ने अपने STV 35, STV 53 और STV 395 में बदलाव किया है और इसमें कंपनी अब पहले से ज्यादा डेटा देगी.

BSNL के पहले प्लान STV 35 की बात करें तो कंपनी इसमें पहले 200MB डेटा देती थी. हालांकि अब BSNL ने इसमें काफी बड़ा बदलाव किया है और अब कंपनी इसमें अपने ग्राहकों को 5GB डेटा 5 दिनों की वैलिडिटी के साथ देगी. ध्यान रहे कंपनी ने इसकी वैलिडिटी में कोई बदलाव नहीं किया है. इस प्लान में पहले भी 5 दिनों की ही वैलिडिटी दी जाती थी. हालांकि डेटा 25 गुना  ज्यादा दिया जा रहा है. ये जानकारी टेलीकॉमटॉक के हवाले से मिली है.

दूसरे प्लान की बात करें तो ये प्लान 53 रुपये वाला है. इस प्लान में भी पहले 250MB डेटा 21 दिनों की वैलिडिटी के साथ दिया जाता था. हालांकि अब इस प्लान में ग्राहकों को पहले से कहीं ज्यादा 8GB डेटा मिलेगा. लेकिन कंपनी ने वैलिडिटी को 7 दिन घटाकर 14 दिन कर दिया है. कंपनी द्वारा इस कदम को सही माना जा सकता है, क्योंकि मौजूदा ट्रेंड के हिसाब से 8GB डेटा को 21 दिनों तक एक्सटेंड कर पाना काफी मुश्किल है.

अंत में  STV 395 की बात करें तो अब इस प्लान में ग्राहकों को अनलिमिटेड कॉलिंग और नेशनल रोमिंग (दिल्ली और मुंबई छोड़कर) का फायदा मिलेगा. साथ ही ग्राहकों को यहां रोज 2GB डेटा भी मिलेगा. 2GB डेटा के बाद इंटरनेट की स्पीड 80 Kbps हो जाएगी. इस प्लान की वैलिडिटी 71 दिनों की होगी. पहले BSNL के इस प्लान में ग्राहकों को रोज  2GB डेटा के साथ 3000 मिनट ऑन नेट कॉल्स और 1800 ऑफ नेट वॉयस कॉल्स के फायदे दिए जाते थे.

इन सबके अलावा आपको बता दें कंपनी ने हाल ही में अपने 999 रुपये और 2099 रुपये वाले दो प्लान्स को बंद किया है. इन दोनों प्लान्स में 365 दिनों की वैलिडिटी मिलती थी. साथ ही बीएसएनएल ने BSNL Sixer 666 की वैलिडिटी को भी बढ़ाया है. पहले इस प्लान में ग्राहकों को 122 दिनों की वैलिडिटी मिलती थी, अब कंपनी ने इस प्लान की वैलिडिटी को बढ़ाकर 134 दिन कर दिया है.