हनुमान जी को बजरंगबली, संकटमोचन, मारूती नंदन भी कहते हैं. 19 अप्रैल दिन शुक्रवार को हनुमान जयंती का मुहूर्त 4 बजकर 41 मिनट तक का है. इस दिन सभी को हनुमान जी की पूजा जरूर करनी चाहिए. पूजा करते समय गुलाब, कनेर, सूरजमुखी के फूल, लाल या पीले सिंदूर, हनुमान जी को जरूर चढ़ाने चाहिए. शुद्ध घी का दीपक हनुमान जी की प्रतिमा के सामने जलाना चाहिए.
हनुमान चालीसा, बजरंग बाण और हनुमान अष्टक का पाठ करने से भक्तों की परेशानी दूर होती है. संकटमोचन को प्रसाद में बेसन के लड्डू, चने और गुड़ का भोग लगाते हैं. इस दिन हनुमान जी की आराधना पूरे मन से करने से मनवांछित फल मिलता है.

पूजा-पाठ में राशि का विशेष तौर पर ध्यान दिया जाता है. कई जातक राशि अनुसार पूजा-अर्चना करते हैं. ऐसा कहा जाता है कि राशि अनुसार ये सारे जतन करने से भगवान जातकों के कष्ट को दूर करते हैं. Hanuman jayanti 2019 पर हम बता रहे हैं कि किस जातक को बजरंगबली को क्या प्रसाद चढ़ाना चाहिए. जिससे उनकी मनोकामना पूरी हो सके.

मेष- इस राशि वाले जातक को हनुमान जयंती पर हनुमान जी को बेसन के लड्डू का भोग लगाना चाहिए और हनुमत कवच का पाठ करना चाहिए. इससे उनकी सारी इच्छा पूरी होती है.

वृष- इस राशि वाले साधकों को हनुमान जी को तुलसी के बीज अर्पण करने चाहिए. इसके साथ सुंदरकांड का पाठ करने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं.

मिथुन- इस राशि वाले जातकों को तुलसी दल हनुमान जी पर चढ़ाने चाहिए और रामचरितमानस के अरण्य कांड का पाठ करना चाहिए. इससे उनकी सभी मनोकामना पूरी हो जाएंगी.

कर्क- इस राशि वाले जातक को हनुमान जयंती पर हनुमान जी के मंदिर जाकर उनकी पूजा- अर्चना करनी चाहिए और हनुमत कवच का पाठ करना चाहिए. ऐसा करने से सुख-समृद्धि मिलती है.

सिंह- इस राशि वाले लोगों को हनुमान जी को जलेबी का भोग लगाना चाहिए और रामचरितमानस बालकांड का पाठ करना चाहिए. ऐसा करने वाले जातकों के जीवन में खुशियां ही खुशिया आती हैं.

कन्या- इस राशि के जातकों को हनुमान जी की मूर्ति पर चांदी का अर्क लगाना चाहिए और लंका कांड का पाठ करना चाहिए.

तुला- तुला राशि वाले साधकों को हनुमान जी को काशी तुलसी दल और मोतीचूर के लड्डू का भोग लगाना चाहिए साथ ही बाल कांड का पाठ करना चाहिए. ऐसा करने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं.

धनु- इस राशि वाले जातक को हनुमान जी को लड्डू के भोग के साथ-साथ तुलसी दल का भी भोग लगाना चाहिए और अयोध्या कांड का पाठ करना चाहिए. इससे उनकी सारी इच्छा पूरी होती है.

मकर- इस राशि वाले लोगों को हनुमान जी को मोतीचूर के लड्डू का भोग जरूर लगाना चाहिए और किष्किंधा कांड का पाठ करना चाहिए.

मीन- इस राशि वाले जातक को हनुमान जी को लौंग चढ़ाना चाहिए और हनुमान बाहुक का पाठ करना चाहिए. ऐसा करने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं और सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं.

नोट- पाठ करते समय घी का पंचमुखी दीपक जरूर जलाना चाहिए.