नई दिल्ली : गर्मी में सफर करने पर काफी परेशानी होती है. इस मौसम में यदि आप ट्रेन से सफर करते हैं तो रेलवे स्टेशन और प्लेटफॉर्म पर बढ़ने वाला तापमान काफी परेशान करता है. लेकिन अब तापमान को कम करने और गर्मी से राहत देने के लिए इंडियन रेलवे ने खास इंतजाम किया है. प्लेटफॉर्म पर इंतजार करने वाले यात्रियों को बढ़ते तापमान से राहत देने के लिए रेलवे मंत्रालय ने एक रोचक कदम उठाया है. गर्मियों में यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए मथुरा जंक्शन पर 'मिस्ट कूलिंग सिस्टम' लगाया गया है.

7 से 8 डिग्री तक कम हो जाएगा तापमान
इंडियन रेलवे की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार मथुरा स्टेशन पर लगाया गया 'मिस्ट कूलिंग सिस्टम' प्लेटफार्म के तापमान को 7 से 8 डिग्री तक कम कर देगा. यह सिस्टम एयर-कंडीशनिंग की तरह काम करता है और तापमान को कम करके ठंडक बनाए रखता है. खास बात यह है कि इस सिस्टम को आसानी से लगाया जा सकता है. इस साल के शुरुआत में ही रेलवे की तरफ से मथुरा जंक्शन का मेकओवर किया गया था. यह मेकओवर मंत्रालय के ब्यूटीशियन एंड री-डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत किया गया है.
नया इंट्री और एग्जिट गेट बनाया गया
स्टेशन का मेकओवर यात्रियों को वर्ल्ड क्लास सुविधाएं देने के लिए किया गया है. री-डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत मथुरा जंक्शन पर नया इंट्री और एग्जिट गेट बनाया गया है. स्टेशन परिसर में प्रथम श्रेणी का वेटिंग रूम को री-वेंप किया गया है. यात्रियों के बैठने के लिए नई बेंच लगाई गई है. साथ ही स्टेशन के मुख्य प्रवेश द्वार को भी पहले के मुकाबले बेहतर किया गया है.

भारतीय रेलवे ने देश के 68 रेलवे स्टेशन का रि-वेंप करने का टारगेट फरवरी 2019 रखा था. लेकिन ये काम किसी कारणवश देर से हो रहा है. आने वाले समय में जयपुर जंक्शन, हरिद्वार रेलवे स्टेशन, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, तिरुपति रेलवे स्टेशन, लोनावाला रेलवे स्टेशन, पटना जंक्शन, साईनगर शिरडी रेलवे स्टेशन आदि पर भी ये सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी. फिलहाल में गांधी नगर और हबीबगंज रेलवे स्टेशन पर मेकओवर का काम चल रहा है.