रायपुर  छत्तीसगढ़ के तापमान में 24 घंटे में भारी बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। यह मान लीजिए की तापमान अब रफ्तार पकड़ रहा है। राज्य के सभी जिलों का पारा 35 डिग्री के ऊपर रहा तो रायपुर समेत सात जिलों ने 37 डिग्री का आंकड़ा छू लिया। इस सीजन में सोमवार का दिन सबसे गर्म रहा। रायपुर का तापमान 37.8 डिग्री जा पहुंचा, जो इस सीजन में किसी भी क्षेत्र का सर्वाधिक तापमान है।

मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक 24 घंटे में तापमान और बढ़ेगा, यह 40 डिग्री भी छू सकता है। 'नईदुनिया' ने दो दिन पहले ही बताया था कि बीते 10 सालों के आंकड़े गवाह हैं कि मार्च 2019 सबसे सर्द रहा है। पारा बीते 10 सालों में 39.1 डिग्री से 41.6 डिग्री के बीच रहा, लेकिन 2019 में 24 मार्च तक 37.2 डिग्री के साथ अधिकतम दर्ज हुआ।

 

मौसम विभाग की मानें तो तापमान बढ़ने के साथ तूफान के भी संकेत हैं। सोमवार की सुबह से ही सूरज अपने पूरे रंग में था। आसमान साफ था और सूरज की किरणें दिन के चढ़ने के साथ तीक्ष्ण होती चली जा रही थी। चुभन भी महसूस हुई। बता दें कि जनवरी से मार्च तक इस साल काफी अधिक पश्चिमी विक्षोभ, ऊपरी हवा के चक्रवात, द्रोणिका बनती जा रही थी, जिनके चलते तापमान नहीं बढ़ सका। अप्रैल से इनके बनने का पूर्वानुमान कम है।

आ रहा है पश्चिमी विक्षोभ

 

मौसम वैज्ञानी पोषण लाल देवांगन के मुताबिक कश्मीर में एक पश्चिमी विक्षोभ बन रहा है, जिसका असर उत्तर छत्तीसगढ़ में दिखाई देगा। इसके चलते उत्तर क्षेत्र में हवा की रफ्तार काफी अधिक हो सकती है। गरज-चमक के साथ बारिश होने का पूर्वानुमान है। यह स्थिति 28 मार्च को बनेगी। इसके बाद तापमान में कमी आएगी।

इन शहरों का तापमान 37 प्लस में

 

रायपुर का तापमान जहां 37.8 डिग्री रिपोर्ट हुआ तो वहीं माना 37.7, बिलासपुर 37.4, जगदलपुर 37.6, दुर्ग 37.2, राजनांदगांव 37.0 रिपोर्ट हुआ है। इन जिलों में इस सीजन में पहली बार इतना तापमान पहुंचा है।