लोकसभा चुनाव को लेकर मध्य प्रदेश कांग्रेस पूरी तैयारी में जुट गई है. कांग्रेस प्रदेश में इसी महीने में लोकसभा उम्मीदवारों की घोषणा भी कर सकती है. इसके लिए तैयारियां भी शुरू कर दी गई हैं. अलग-अलग लोकसभा क्षेत्रों में सर्वे और रायशुमारी के बाद सीएम कमलनाथ ने उम्मीद्वारों के नाम स्क्रीनिंग कमेटी के सामने रखे हैं.

जानकारी के मुताबिक स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में 18 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा हुई है.इन 18 सीटों में 6 सीटों पर सिंगल उम्मीद्वारों के नाम सामने आए हैं. अब तक टीकमगढ़, सतना, बालाघाट, उज्जैन, रीवा, मंदसौर, बैतूल, धार समेत 18 सीटों पर रायशुमारी हो चुकी है.

मिशन लोकसभा में जुटी कांग्रेस-


लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस गांवों में अपना नेटवर्क मजबूत करने में जुट गई है. 'ग्राम युवा शक्ति समिति' के जरिए ढाई लाख युवा कांग्रेस के पक्ष में माहौल बनाने का काम करेंगे. इसके लिए पंचायत स्तर पर 'ग्राम युवा शक्ति समितियां' बनाई जाएंगी. समिति में हर टीम में 11 युवा होंगे जो जन अभियान परिषद की तर्ज पर लोगों को सरकार की योजनाओं का लाभ दिलाएंगे.'ग्राम युवा शक्ति समिति' में पढ़े- लिखे युवा सरकार की योजनाओं का प्रचार करेंगे. इस समिति में 5 ग्रेजुएट और 6 सदस्यों का हायर सेकेंड्री होना जरूरी है. समिति का कार्यकाल पांच साल का होगा.