आप पहली बार सेक्स करने जा रहे हों या फिर आप इसके एक्सपर्ट हों इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता लेकिन एक बात जो सभी के लिए कॉमन है वह ये है कि जब बात सेक्स की आती है तो एक ही नियम सभी पर लागू नहीं होता। खासतौर पर फर्स्ट टाइम सेक्स सभी के लिए अलग-अलग एक्सपीरियंस वाला होता है। ये या तो तकलीफदेह हो सकता है, आनंददायक हो सकता है या फिर दोनों का मिला-जुला रूप हो सकता है। सच्चाई यही है कि सेक्स करने का कोई गलत या सही तरीका नहीं है क्योंकि आप इसे करते-करते ही सीखते हैं। लेकिन फर्स्ट टाइम सेक्स करने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए...

 
ब्लीडिंग और दर्द 
फर्स्ट टाइम सेक्स के दौरान हर महिला को ब्लीडिंग हो ही ऐसा जरूरी नहीं है। जिन महिलाओं के हाइमन में ज्यादा टीशूज होते हैं उन्हें ब्लीडिंग और पेन होने के चांस उन महिलाओं की तुलना में अधिक होते हैं जिनके हाइमन में टीशूज कम होते हैं। ऐसे में अगर आपको फर्स्ट टाइम सेक्स में बहुत दर्द हो तो इसका मतलब यह नहीं कि हर बार ऐसा ही होगा। यह दूसरी-तीसरी बार होते-होते कम होने लग जाएगा। लेकिन अगर आपको हर बार सेक्स के दौरान ब्लीडिंग और दर्द हो तो आपको गाइनैकॉलजिस्ट से संपर्क करना चाहिए। 

ऐक्ट से पहले वॉर्मअप 
अब आप सोच रहे होंगे सेक्स कोई गेम या रेस तो है नहीं जिससे पहले वॉर्मअप किया जाए तो वॉर्मअप से हमारा मतलब फोरप्ले से है। जी हां, ज्यादातर लोगों को ध्यान इंटरकोर्स पर रहता है और वे फोरप्ले को नजरअंदाज कर देते हैं। हमारी बॉडी इस तरह से काम करती है कि फोरप्ले हमें उत्तेजना तक पहुंचाता है और फिर बॉडी पेनिट्रेशन के लिए तैयार हो जाती है। अनुसंधानकर्ताओं की मानें तो ऑर्गैज्म हासिल करने में भी फोरप्ले का अहम रोल होता है। 

अस्थायी इरेक्टाइल डिस्फंक्शन 
बहुत सारे पुरुषों के साथ ऐसा होता है कि फर्स्ट टाइम सेक्स के दौरान उन्हें इरेक्शन महसूस नहीं होता और ऐसा होना बिलकुल सामान्य बात है। फर्स्ट टाइम सेक्स से पहले आपके अंदर इतना मेंटल प्रेशर होता है कि कई बार आपको उत्तेजना महसूस नहीं होती लेकिन इसका यह मतलब नहीं कि आपकी सेक्शुअल परफॉर्मेंस हमेशा ऐसी ही रहेगी। ऐसे में गहरी सांस लें और रिलैक्स करें। 

वजाइनल इरिटेशन 
फर्स्ट टाइम सेक्स के बाद बहुत सी महिलाओं को वजाइना में खुजली और जलन की शिकायत हो सकती है। यकीन मानिए यह भी एक सामान्य बात है। लेकिन इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि सेक्स से पहले और सेक्स के बाद क्लीनिंग और हाईजीन का ख्याल रखें। अगर ऐसा करने के बाद भी समस्या दूर नहीं होती तो डॉक्टर से सलाह लें। 

बेवजह ढोंग न करें 
अगर सेक्स के दौरान कोई चीज आपको अनकम्फर्टेबल लग रही है तो उसे पार्टनर से कहें। आप बिलकुल ठीक हैं और आपको कोई फर्क नहीं पड़ रहा, इस बात का ढोंग न करें। अगर आपको कोई बात या कोई ऐक्ट सही नहीं लग रहा तो पार्टनर से इस बारे में बात करें। अगर आप चाहते हैं कि पार्टनर कम प्रेशर का इस्तेमाल करे या जल्दबादी न दिखाए तो ये बातें पार्टनर से कहें। 

पॉर्न को दोहराने की कोशिश न करें 
रियल सेक्स, पॉर्न मूवीज में दिखने वाले सेक्स से काफी अलग होता है। लिहाजा पॉर्न विडियोज में दिखने वाले सेक्स को रियल लाइफ में दोहराने की कोशिश बिलकुल न करें। वरना बाद में नुकसान उठाना पड़ सकता है।