आज भी बहुत से ऐसे लोग हैं जो सेक्स के दौरान लुब्रिकेंट का इस्तेमाल नहीं करते। लुब्रिकेंट को लेकर उनके मन में कई तरह का संदेह होता है जो उन्हें ल्यूब इस्तेमाल करने से रोक देता है। लेकिन आपको यह समझना होगा कि सेक्स हमेशा ही स्मूथ नहीं होता। ऐसे में रफ सेक्स करना आपके वजाइना के लिए हानिकारक साबित हो सकता है लिहाजा लुब्रिकेंट का हल्का फुल्का इस्तेमाल करने में किसी तरह की कोई बुराई नहीं है। 
पेट्रोलियम जेली या ऑइल यूज न करें 
सेक्स के दौरान लुब्रिकेंट के तौर पर बहुत से लोग पेट्रोलियम जेली या फिर मिनरल ऑइल का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन बहुत से गाइनैकॉलजिस्ट इसका इस्तेमाल न करने की सलाह देते हैं। डॉक्टरों की मानें तो प्राइवेट पार्ट में पेट्रोलियम जेली और मिनरल ऑइल इस्तेमाल करने से बैक्टीरिया पनपने का खतरा रहता है जिससे वजाइनल इंफेक्शन और ज्यादा बढ़ सकता है। 
नारियल तेल है बेस्ट नैचरल ल्युब्रिकेंट 
लिहाजा लुब्रिकेंट के साथ एक्सपेरिमेंट बिलकुल न करें। अगर आपका ल्युब चॉइस गलत निकल गया तो आपको कई तरह की मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा। इन सबके बावजूद एक नैचरल लुब्रिकेंट है जिसे सबसे सेफ माना जाता है और यह है हम सबका भरोसेमंद कोकोनट ऑइल यानी नारियल का तेल। नारियल तेल लगाने से प्राइवेट पार्ट में किसी तरह की जलन या खुजली नहीं होती है और आप इसे ल्यूब के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

नैचरल ऐलोवेरा भी है एक अच्छा ऑप्शन 
नारियल तेल के अलावा ऐलो वेरा भी एक बेहतरीन चॉइस हो सकता है लेकिन तभी तक जब यह ऐलोवेरा का शुद्ध फॉर्म हो और इसमें किसी भी तरह के आर्टिफिशल इन्ग्रीडियंट की मिलावट न हो। हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि आपकी स्किन ऐलोवेरा के प्रति सेंसेटिव न हो।