नई दिल्ली, कप्तान विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया में पहली बार टेस्ट सीरीज में जीत के बाद सोमवार (7 जनवरी) को कहा कि वह टीम के मौजूदा तेज गेंदबाजों की कामकाज के भार को कम करने के लिए वह तीन और गेंदबाजों को ढूंढ रहे है। जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार और इशांत शर्मा की तेज गेंदबाजी इकाई को भारत का अब तक का सर्वश्रेष्ठ आक्रमण कहा जा रहा है। 

ऑस्ट्रेलिया से पहले तेज गेंदबाजों ने इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका में भी शानदार प्रदर्शन किया, लेकिन दोनों दौरे पर बल्लेबाजों ने निराश किया। कप्तान विराट कोहली ने मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ''इन खिलाड़ियों का ध्यान रखना जरूरी है। खासकर उनके कामकाज के बोझ पर ध्यान देना हमारी प्राथमिकता है। इसके साथ ही हमारा ध्यान तीन और गेंदबाजों पर है जो इनकी तरह तेज और बिना थके गेंदबाजी कर सके।''
भारतीय कप्तान ने कहा कि टीम इस दिशा में काम कर रही है। कोहली ने कहा कि कुछ गेंदबाजों को अब अच्छा विश्राम चाहिए। उन्होंने इस ओर इशारा किया कि जसप्रीत बुमराह को आगामी वनडे सीरीज के कुछ मैचों में विश्राम दिया जा सकता है। 
उन्होंने कहा, ''इन खिलाड़ियों का ख्याल रखना सबसे जरूरी है, क्योंकि इनके कारण ही हम पहली बार ऑस्ट्रेलिया में पहली बार सीरीज जीते हैं।'' 

IPL में भी तेज गेंदबाजों को आराम देना चाहते हैं विराट
विराट कोहली आईपीएल 2019 में तेज गेंदबाजों को आराम देना चाहते हैं। हालांकि, प्रशासकों की समिति (COA) में रखे गए इस प्रस्ताव को फ्रेंचाइजी टीमों का समर्थन मिलने की उम्मीद कम ही नजर आ रही है। हैदराबाद में हुई सीओए के साथ बैठक के दौरान कोहली ने तेज गेंदबाजों विशेषकर जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार को पूरे आईपीएल से विश्राम देने का सुझाव दिया था, ताकि वे वर्ल्ड कप 2019 के लिए तरोताजा रहें। 

भारत टेस्ट सीरीज जीत चुका है और अब 12 जनवरी से उसे ऑस्ट्रेलिया के साथ 3 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है।
12 जनवरी 2019-  भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, पहला वनडे मैच (सिडनी)
15 जनवरी 2019-  भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, दूसरा वनडे मैच (एडिलेड)
18 जनवरी 2019-  भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, तीसरा वनडे मैच (मेलबर्न)

महेंद्र सिंह धौनी की टीम में वापसी
महेंद्र सिंह धौनी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में वापसी कर ली है। वनडे टीम में धौनी की वापसी के साथ ऋषभ पंत को आराम दिया गया है। ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे टीम में अंबाती रायडू को भी टीम में शामिल किया गया है। भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 वन-डे मैच खेलने हैं। इसके बाद टीम इंडिया का न्यूजीलैंड दौरा शुरू होगा। यहां भारत को न्यूजीलैंड के साथ 5 वनडे मैच और 3 टी-20 मैचों की सीरीज खेलनी है।

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे टीम इंडिया:
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), केएल राहुल, शिखर, अंबाती रायडू, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धौनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, खलील अहमद, मोहम्मद शमी।

न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 टीम इंडिया:
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), केएल राहुल, शिखर धवन, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धौनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, खलील अहमद।